Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiTwin Tower Demolition: ट्विन टावर से पहले भी ढहाई गई है 165...

Twin Tower Demolition:

नोएडा में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। एपेक्स (Apex) और सेन (Ceyane) नाम की इन दोनों इमारतों को कल यानी 28 अगस्त को दोपहर 02:30 बजे गिराया जाएगा। आपको बता दें कि इन दोनों टावरों को गिराने के लिए इमारतों में 9 हजार से ज्यादा छेद किए गए है और करीब 3700 किलो विस्फोटक लगाया गया है। इन टावरों को गिरते देख हर किसी को उत्सुकता होगी, लेकिन इससे पहले भी दुनिया की सबसे उंची इमारतों में से एक इमारत को भी इसी तरह गिराया गया है।

मात्र 10 सेकंड में गिराई गई 144 मंजिला इमारत

दरअसल मोडन प्रॉपर्टीज ने मीना जायद, अबू धाबी, संयुक्त अमीरात (UAE) में मीना प्लाजा टावरों को भी इसी तरह से ध्वस्त किया गया था, जोकि मंजिलों में 144 मंजिल की थी। इन उंचाई वाले टावरों को लगभग 10 सेकंड में एक नियंत्रित विस्फोट के माध्यम से और कड़ी सुरक्षा के साथ गिराया गया था। आपको बता दें कि इस विस्फोट को गिनीज बुक में भी दर्ज किया गया था।

कुतुब मीनार से भी ऊंची थी उंचाई

आपको बता दें कि इन ट्विन टावर को बहुत ही उंचाई पर बनाया गया है। जिसमें से एक की उंचाई 102 मीटर है तो दूसरे की उंचाई 95 मीटर है जोकि कुतुब मीनार की उंचाई से भी ऊंची है। लेकिन कल यानी 28 अगस्त तो इन्हें गिरा दिया जाएगा। इन दोनों टावरों में 915 फ्लैट, 21 दुकानें और 2 बेसमेंट बनाए गए थे। इस इमारत को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिराया जा रहा है।

प्रशासन ने की युद्ध स्तर पर तैयारी

इन टावरों को गिराने के लिए प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारी की है। जहां इन्हें गिराने के दौरान करीब आधे घंटे के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को बंद रखा जाएगा वहीं करीबन 400 पुलिसवालों को तैनात किया जाएगा साथ ही मौके पर राष्ट्रीय आपदा मौचन बल (एनडीआरएफ) एक टुकड़ी तैनात रहेगी।

ये भी पढ़े: दिल्ली की ये 8 यूनिवर्सिटीज है फर्जी, भूलकर भी न लें एडमिशन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular