होम / रूस के हमलो की वजह से पांच दिनों तक बंकर से बाहर नहीं निकल पाए यूक्रेनी नागरिक

रूस के हमलो की वजह से पांच दिनों तक बंकर से बाहर नहीं निकल पाए यूक्रेनी नागरिक

• LAST UPDATED : May 29, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Ukraine news): रूस के तेज हमलों के कारण यूक्रेन के पूर्वी शहर सिविएरोदोनेत्स्क और लिसिकांस्क में बंकरों में छिपे नागरिक पांच दिनों तक अपने बंकरों से बाहर नहीं निकल पाए। वहां से किसी तरह बचकर लौटे नागरिकों ने रोते हुए अपनी आपबीती सुनाई। डोनबास के पास के इन शहरों से जान बचाकर निकली स्काकोवा वहां के हालातों को बताते हुए कही कि एक सप्ताह पहले तक तो वो अपने बंकरों से बाहर निकलकर खाना बना रहे थे, टहल रहे थे। लेकिन गत पांच दिनों में रूस की ओर से किए गए तेज हमलों के कारण वह बंकर से बाहर नहीं निकल सकी। वह लगातार हो रही बमबारी के दौरान बेसमेंट में थीं और अंतत: पति को पीछे छोड़ अपने 18 महीने और चार साल के बेटों के साथ वहां से किसी तरह निकलीं। याना ने कहा कि वहां स्थिति बेहद खराब है।

यूक्रेनी पुलिस निकलने में की सहायता

याना ने बताया कि हमारे बंकर में यूक्रेन की पुलिस पहुंची और वहां से जल्द से जल्द निकल जाने के लिए पे्ररित किया। उस समय बंकर में नौ बच्चों समेत 18 लोग मौजूद थे, जो करीब ढाई महीने से इन बंकर में रह रहे थे। उन्होंने कहा कि भारी बमबारी और बिजली, पानी व गैस की कमी के बावजूद कोई शहर छोड़कर जाना नहीं चाहता था। लेकिन अपने बच्चों की खातिर वहां से निकलना पड़ा। हमें वहां से सुरक्षित निकालने में पुलिस ने काफी मदद किया।

इससे बेहतर तो मौत हो जाती

74 साल की ओक्साना अपने पति के साथ लसिकांस्क में फंसी थी। वहां कुछ विदेशी स्वयंसेवक पहुंचे और उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला और उन्हें सुरक्षित जगह पर ले गए। ओक्साना ने हमें बताया कि हमें
भविष्य की चिंता है, हम कहां जा रहे हैं यह हमें भी पता नहीं है। युद्ध के कारण हमारा जीवन एक भिखारी जैसा हो गया है, जिसके पास न कोई खुशी है और न ही कोई सुविधा। हमें अब बस लोगों के रहम पर जीना होगा। इससे तो बेहतर होता की हमें मौत ही आ जाती तो अच्छा था।

गोलाबारी के बावजूद पोक्रोवस्क पहुंचे लोग

रूस की भारी गोलाबारी के कारण कुछ लोग इन इलाकों से निकलकर 130 किलोमीटर दक्षिण स्थित पोक्रोवस्क पहुंचे और शनिवार को निकासी ट्रेन की मदद से पश्चिमी यूक्रेन के लिए रवाना हो गए। जो युद्धक्षेत्र से दूर है। लुहांस्क क्षेत्र में यूक्रेन के नियंत्रण वाले आखिरी अहम शहरों में सिविएरोदोनेत्स्क और लिसिकांस्क में लड़ाई तेज हो गई है। वहीं, लुहांस्क और दोनेत्स्क क्षेत्र से बना डोनबास रूसी सेना के ताजा अभियान के केंद्र में है, जिसे पूर्वी यूक्रेन का औद्योगिक केंद्र माना जाता है। इसी की वजह से वहां रूस की सेना तेज हमला किए हुए है।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में करेंगे रैली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox