होम / Unacademy: शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की , शिक्षक को नौकरी से निकाला

Unacademy: शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की , शिक्षक को नौकरी से निकाला

• LAST UPDATED : August 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Unacademy: छात्रों से शिक्षित उम्मीदवार को वोट देने की अपील करने वाले शिक्षक करण सांगवान को ‘अनअकेडमी’ ने बर्खास्त कर दिया है और शिक्षक प्लेटफॉर्म चलानी वाली फर्म ‘एडटेक’ का कहना है कि कक्षा व्यक्तिगत विचार साझा करने की जगह नहीं है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है और जानना चाहा कि क्या शिक्षित लोगों को वोट देने को कहना अपराध है।

“अनपढ़ नेता देश का निर्माण नहीं कर सकते”

सांगवान जिस विवादित वीडियो का जिक्र कर रहे हैं, उसमें वह छात्रों से अगली बार शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

अनएकेडमी के को-फाउंडर ने क्या कहा

अनअकेडमी’ के सह-संस्थापक रोमन सैनी का कहना है कि सांगवान ने अनुबंध का उल्लंघन किया है इसलिए कंपनी को उनका साथ छोड़ना पड़ा। उन्होंने आगे कहा कि हम जो कुछ भी करते हैं उसके केंद्र में हमारे शिक्षार्थी होते हैं। कक्षा व्यक्तिगत राय और विचार साझा करने की जगह नहीं है क्योंकि वे उन्हें गलत तरीके से प्रभावित कर सकते हैं। वर्तमान स्थिति में हमें करण सांगवान से अलग होने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वह आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे थे।’

सांगवान ने भी दी प्रतिक्रिया

सांगवान ने अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया है और घोषणा की है कि वह इस पूरे विवाद के संबंध में 19 अगस्त को विस्तार से पोस्ट करेंगे। सांगवान ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों से एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके कारण मैं विवाद में हूं और इस विवाद के कारण न्यायिक सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मेरे कई छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनके साथ-साथ मुझे भी परेशानियां हो रही हैं।”

क्या है जनता की राय

सांगवान को नौकरी से निकालने पर हंगामा खड़ा हो गया. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अनएकेडमी के इस फैसले की काफी आलोचना की है।

टीचर को हटाने के फैसले पर भड़के केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी गुरुवार (17 अगस्त) को इस मुद्दे को लेकर ट्वीट किया. जिसके बाद अनएकेडमी के को-फाउंडर ने इस पर सफाई दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘शिक्षित लोगों को वोट देने की अपील करना क्या अपराध है? अगर कोई अशिक्षित है, मैं व्यक्तिगत रूप से उनका सम्मान करता हूं। लेकिन जनप्रतिनिधि अशिक्षित नहीं हो सकते हैं. यह विज्ञान और तकनीक का युग है। अशिक्षित जनप्रतिनिधि कभी भी 21वीं सदी के आधुनिक भारत का निर्माण नहीं कर सकते हैं।’

इसे भी पढ़े:Tomato price Down: दिल्ली में टमाटर के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए आज की रेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox