India News(इंडिया न्यूज़), Under Ground Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन किया। यह अंडर वॉटर मेट्रो सुरंग हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन के बीच चलेगी। कोलकाता मेट्रो हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सुरंग भारत में किसी भी नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग है। यह हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है। आइए जानते है कैसा बना ये प्रोजेक्ट। कैसे तैयार हुई पानी के अंदर सुरंग?
भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा कोलकाता के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना सेक्टर V को हुगली नदी के दूसरी ओर हावड़ा मैदान से जोड़ेगी। इसे 8,600 करोड़ रुपये में बनाया जा रहा है। हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4।8 किलोमीटर की दूरी है।
कोलकाता मेट्रो में आज खोले गए स्ट्रेच में कई रिकॉर्ड बने हैं। देश में पहली बार नदी के नीचे मेट्रो सुरंग बनाई गई है। 520 मीटर लंबी इस सुरंग को रिकॉर्ड 67 दिनों में बनाया गया था। इसके अलावा इसी लाइन पर देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन भी बनाया गया है। इसकी सबसे गहरी डायाफ्राम दीवार 55 मीटर की गहराई पर है। इसके अलावा, इस लाइन में देश का सबसे गहरा वेंटिलेशन शाफ्ट भी है। इसकी गहराई 44 मीटर है जो 15 मंजिल की इमारत के बराबर है। इसे बनाने में दो साल का समय लगा।
कंक्रीट को फ्लाई ऐश और माइक्रो-सिलिका के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो इसे पानी के नीचे सुरंग बनाने के लिए जलरोधी बनाता है। हावड़ा मेट्रो स्टेशन को जमीन से 30 मीटर नीचे खोदकर तैयार किया गया था। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 8,600 करोड़ रुपये है। कोलकाता मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर 16।6 किलोमीटर लंबा है। अंडरवाटर ट्रेन सुरंग कोलकाता में हुगली नदी के नीचे 520 मीटर तक विस्तारित होगी। इस मेट्रो प्रोजेक्ट का काम कोरोना महामारी के दौरान दो साल के अंदर पूरा कर लिया गया। कोलकाता में भूमिगत रेल सुरंग बनाने के लिए रूसी कंपनी ट्रांसटोनेलस्ट्रॉय के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया गया था। इस कंपनी को ईरान में पानी के अंदर सड़कें बनाने का अनुभव है। इस कंपनी ने कोलकाता में अंडरवॉटर मेट्रो तैयार करने में मदद की थी।
दिल्ली में भी 2008 से अंडरवाटर रनिंग मेट्रो है। नजफ़गढ़ नहर के भीतर से 1.2 KM मेट्रो चलती है। 2008 में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ई श्रीधरन ने अंडरवाटर रनिंग मेट्रो को लेकर एक स्टेटमेंट दिया था उन्होंने कहा था की उत्साह सिर्फ इसलिए नहीं था कि दिल्ली मेट्रो के दूसरे चरण की पहली सुरंग का काम पूरा हो गया। 1.2 किमी लंबी नई सुरंग बनाना अपने आप में एक इंजीनियरिंग चुनौती थी, जैसा कि नजफगढ़ नाले के नीचे चल रहा है।
यह पहली बार है जब किसी बहते जल निकाय के नीचे मेट्रो सुरंग का निर्माण किया गया है। श्रीधरन ने कहा, ”यह सुनिश्चित करना होगा कि नाला बहता रहे और उसके ऊपर की सड़क पर हर समय यातायात चलता रहे। निर्माण के लिए अपनाई जाने वाली विधि की योजना बनाने में डेढ़ साल से अधिक समय लगाने के बाद भी, सलाहकार द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक योजनाओं की समीक्षा एमडी द्वारा स्वयं की गई थी।
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…