होम / केंद्रीय मंत्री ने आधुनिक नागरिक अस्पताल बनाने को लेकर फिर किया दौरा

केंद्रीय मंत्री ने आधुनिक नागरिक अस्पताल बनाने को लेकर फिर किया दौरा

• LAST UPDATED : May 31, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (central minister news): गुरुग्राम के सांसद तथा केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि गुरुग्राम का नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का श्रेष्ठ अस्पताल हो, यह मेरा प्रयास है। वे मंगलवार को सिविल लाइन्स स्थित पुराने नागरिक अस्पताल स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां पर नया आधुनिक अस्पताल भवन बनाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के बारे में अधिकारियों से रिपोर्ट ली। उन्होंने वहां पर उपस्थित अधिकारियों से जर्जर हो चुके पुराने अस्पताल भवन को गिराकर उसके स्थान पर 400 बेड का आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सुपर स्पेशिलिटी नागरिक अस्पताल बनाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के बारे में रिपोर्ट ली।

निमार्ण कार्य में तेजी लाने का दिया निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य में तेजी लाएं। पुराने नागरिक अस्पताल परिसर में अभी भी सिटी स्कैन और एमआरआई की सुविधाएं चल रही हैं , जोकि उस भवन को तोड़कर उसके स्थान पर नया आधुनिक भवन बनाने की दिशा में रोड़ा बनी हुई हैं। लंबे समय से केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह इन सुविधाओं को सेक्टर-10ए के नागरिक अस्पताल में स्थानांतरित करवाने के लिए प्रयासरत हैं।

इसके लिए वे पहले भी अस्पताल स्थल का निरीक्षण अधिकारियों की टीम के साथ कर चुके हैं। पुराने अस्पताल के स्थान पर नया आधुनिक 400 बेड का अस्पताल बनाने के लिए वर्तमान में उपलब्ध जमीन से ज्यादा जमीन की आवश्यकता थी, जो अब साथ लगते राजकीय विद्यालय से लेकर पूरी कर ली गई है। राजकीय विद्यालय की जमीन शिक्षा विभाग से स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित करवाने में भी केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने रूचि लेते हुए इस कार्य को गति प्रदान की थी।

एमआरआई और सिटी स्कैन सुविधाओं को शिफ्ट करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति

सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि एमआरआई और सिटी स्कैन सुविधाओं को शिफट करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति एक दो दिन में मिलने की उम्मीद है। शिफट करने के लिए सेक्टर-10ए के नागरिक अस्पताल परिसर में विशेष कक्ष का निर्माण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन दोनों सुविधाओं को शिफट करने में डेढ़ से दो महीने का समय लग जाएगा। केन्द्रीय मंत्री के इस दौरे के दौरान उनके साथ उपायुक्त निशांत कुमार यादव, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी, कार्यकारी अभियंता पुनीत आदि मौजूद रहे।

Also Read : मोदी सरकार के 8 वर्षों के शासन काल में देश मजबूती से आगे बढ़ा : इंद्रजीत सिंह

यह भी पढ़ें:  स्थानीय लोगों ने की पिटाई, रेप के आरोपी शख्स की अस्पताल ले जाते हुई मौत

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox