Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली में शुरू हुई अनोखी Marriage Fair, 90 साल तक के बूढ़ों...

दिल्ली में शुरू हुई अनोखी Marriage Fair, 90 साल तक के बूढ़ों की करवाई जा रही मैचमेकिंग

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Marriage Fair: जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, उनका साथ छूटता जाता है। बुजुर्गों की इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली में एक अनोखा मेला शुरू किया जा रहा है. दिल्ली में शुरू होने वाले इस मेले का नाम ‘विवाह मेला’ रखा गया है। जिसमें सिर्फ उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है। इस अनोखे मेले में 50 से 90 साल की उम्र के 70 पुरुष और 30 महिलाओं ने हिस्सा लिया है।

यहाँ हुआ कार्यक्रम का आयोजन

बता दें, दिल्ली में आयोजित होने वाले इस मेले का आयोजन अहमदाबाद की अनुभव फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। इस वरिष्ठ नागरिक साथी परिचय सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के महाराजा अग्रसेन भवन में किया गया है। इस अनूठे मेले के बारे में जानकारी देते हुए एनजीओ के अध्यक्ष नटुभाई पटेल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों में अकेलेपन की बढ़ती समस्या को कम करने और प्यार और साथ की नई शुरुआत का अवसर प्रदान करने के लिए इस मेले का आयोजन किया जा रहा है।

70 पुरुषों और 30 महिलाओं ने भाग लिया

दिल्ली में आयोजित हो रहे इस मेले के बारे में जानकारी देते हुए एनजीओ अध्यक्ष ने बताया कि सम्मेलन में 70 पुरुष और 30 महिलाएं शामिल हुई हैं। जिसमें प्रतिभागियों की उम्र 50 से 90 वर्ष के बीच थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड जैसे विभिन्न राज्यों के लोगों ने खुद को जीवन में दूसरा मौका देने के लिए इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने यह भी बताया कि इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई वरिष्ठ लोगों के परिजन उन्हें लेकर आये थे। पटेल ने कहा कि एक महिला थी जो अपने पिता को लेकर आई थी, एक पुरुष था जो अपने पिता को लेकर आया था और एक बहू थी जो अपने ससुर को कार्यक्रम में लेकर आई थी। ऐसे कई लोग इस मेले में हिस्सा लेने आ रहे हैं।

202 जोड़ों की अब तक हुई मैचमेकिंग

मालूम हो, दिल्ली से पहले इस मेले का आयोजन गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, बिहार, गोवा और उत्तर पूर्व जैसे कई राज्यों में किया जा चुका है। इसके तहत लगभग 78 कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और लगभग 202 जोड़ों के लिए मैचमेकिंग की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। अब दिल्ली में बुजुर्गों के लिए यह मेला शुरू किया गया है।

ये भी पढ़ें:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular