Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiUPSC CSE Prelims 2024 : जल्द जारी होंगे UPSC CSE प्रिलिमिनरी परीक्षा...

UPSC CSE Prelims 2024 : जल्द जारी होंगे UPSC CSE प्रिलिमिनरी परीक्षा के एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल्स

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), UPSC CSE Prelims 2024 :  संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड की जल्दी जारी करने की संभावना जताई है। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को होने का प्रस्ताव है, और इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की उपलब्धता का अनुमान है कि यह परीक्षा की तिथि से एक सप्ताह पहले जारी किए जा सकते हैं।

UPSC के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस प्रतिष्ठित परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में लगभग 1056 पदों को भरा जाएगा। इन पदों में आईएएस, आईपीएस, और इंडियन फॉरेन सर्विसेज (IFS) भी शामिल हैं। इस साल के लिए यूपीएससी परीक्षा 2024 में 40 पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं।

UPSC CSE Prelims 2024 : यह से देख सकते है लेटेस्ट अपडेट

2024 की यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी, जो 2 सत्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट देख सकते हैं। एडमिट कार्ड की जारी होने के बाद, छात्र उसे उसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।यूपीएससी प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइटों upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

जानिए ये डिटेल

UPSC प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को किसी भी विषय या स्ट्रीम से मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है। इस संस्थान को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त भी होनी चाहिए। साथ ही, यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अर्थात, अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त 1992 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद नहीं होना चाहिए।

UPSC CSE Prelims 2024 : 80 स्थानों पर आयोजित की जाएगी

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2024 करीब 80 स्थानों पर आयोजित की जाएगी। यह बहुविकल्पीय प्रकार की परीक्षा होगी जिसमें दो पेपर होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए 400 अंक निर्धारित हैं। सामान्य अध्ययन और सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से सुबह 11:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। पेपर-II में न्यूनतम 33 फीसदी पासिंग मार्क्स चाहिए होंगे। मेरिट पहले पेपर के आधार पर तैयार की जाएगी। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दी जा सकेगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular