Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsVeer Bal Diwas: हमें आन बान शान के लिए जीना हैं- वीर...

Veer Bal Diwas: हमें आन बान शान के लिए जीना हैं- वीर बाल दिवस कार्यक्रम में बोले PM मोदी 

India News(इंडिया न्यूज़़), Veer Bal Diwas: दिल्ली के भारत मंडपम में आज वीर बाल दिवस (Veer Bal Diwas) कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे हैं। जहां बच्चे कार्यक्रम में प्रस्तुति दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वें सिख गुरु गोबिंद सिंह के दो छोटे पुत्रों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के बलिदान को याद करने के लिए 26 दिसंबर को हर साल वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

यह फिल्म देशभर में प्रदर्शित की जाएगी 

‘वीर बाल दिवस’ पर एक फिल्म भी देशभर में दिखाई जाएगी। Myभारत और MyGov पोर्टल के माध्यम से इंटरैक्टिव क्विज़ जैसी विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। 9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधान मंत्री ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की याद में ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

वीर बाल दिवस पर बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत मंडपम में आयोजित वीर बाल दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल हुए। सिख धर्म में वीर बाल दिवस का बहुत महत्व है। जो हर साल 26 दिसंबर को मनाया जाता है. पीएम मोदी ने खुद इस दिन को वीर बाल दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था। यह दिन सिख धर्म के सम्मान में मनाया जाता है। दरअसल, वीर बल दिवस सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों की शहादत के सम्मान में मनाया जाता है।

वीर बाल दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ”पिछले साल देश ने पहली बार 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया था, तब पूरे देश ने बहुत भाव-विभोर होकर साहिबजादों की वीरगाथाएं सुनी थीं। उन्होंने कहा कि वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प का प्रतीक है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular