होम / Vehicle Scrap Policy: दिल्ली पुलिस के निशाने पर 54 लाख गाड़ियां, जानें वजह

Vehicle Scrap Policy: दिल्ली पुलिस के निशाने पर 54 लाख गाड़ियां, जानें वजह

• LAST UPDATED : February 9, 2023

Vehicle Scrap Policy: देश की राजधानी दिल्ली में पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने की योजना बनाई जा रही है। राजधानी में जिन वाहनों ने अपनी मियाद को पूरा कर लिया है उन्हें अब दिल्ली परिवहन विभाग, एमसीडी व यातायात पुलिस साथ मिलकर सड़कों से हटा रही है।

15 साल पुराने वाहनों पर रोक 

जानकारी के लिए बता दें दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल, सीएनजी वाहनों को सड़क पर चलने की मंजूरी नहीं है। दिल्ली परिवहन विभाग ने वाहनों का एक ऐसा डाटा तैयार किया है, जिसमें मियाद पूरी कर चुके 54 लाख वाहन शामिल है।

तीन दिनों में 150 वाहन जब्त

दिल्ली यातायात पुलिस और एमसीडी ने ये आदेश दिए हैं कि यदि दिल्ली की किसी भी 60 मीटर से कम चौड़ी सड़क पर कोई ऐसा वाहन खड़ा मिलता है, तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिसको लेकर प्रवर्तन टीम ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है और 3 दिनों के अंदर करीब 150 वाहनों को जब्त कर उन्हें स्क्रेप करने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एक विशेष टीम का गठन 

दरअसल, केंद्र सरकार और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर राजधानी में पुराने वाहनों पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे वाहनों के स्क्रैप करने के लिए एक विशेष टीम बनाई जा रही है। ऐसे वाहनों को उठाने के लिए टीम के साथ क्रेन भी होंगी और वाहन की कीमत का भुगतान करने के लिए स्क्रैप डीलर भी साथ रहेगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के प्रदूषण में भारी गिरावट, पर्यावरण मंत्री ने सरकार को दिया श्रेय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox