होम / दिल्ली में फ्री में लगेगी सतर्कता डोज, एक्सई वैरिएंट से डरने की नहीं है जरुरत : सतेन्द्र जैैन

दिल्ली में फ्री में लगेगी सतर्कता डोज, एक्सई वैरिएंट से डरने की नहीं है जरुरत : सतेन्द्र जैैन

• LAST UPDATED : April 11, 2022

 

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
दिल्ली के लोगों को (Anti-Coronavirus Precaution) कोरोनारोधी प्रीकाशन (सतर्कता) डोज मुफ्त में लगाई जाएगी। इसकी जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को दी। सत्येंद्र जैन ( Satyendar Jain) ने बताया कि दिल्ली सरकार की तरफ से सरकारी अस्पतालों में लोगों को जल्द ही प्रीकाशन (सतर्कता) डोज मुफ्त में लगाई जाएगी। जिसे वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगी थी, उसी वैक्सीन की प्रीकाशन डोज लगाई जाएगी। जिन लोगों को दूसरी डोज लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं, वे प्रीकाशन डोज ले सकते हैं।

निजी अस्पतालों में चुकानें होंगे 375 रुपये

बता दें कि अभी हाल में ही सतर्कता डोज की कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत प्रति डोज 225 रुपये तय किया गया है। केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट किया है कि (private vaccination center) निजी टीकाकरण केंद्र टीके की कीमत के अलावा सर्विस चार्ज के रूप में 150 रुपये ले सकते हैं। निजी अस्पतालों में 18 साल के ऊपर वालों को सतर्कता डोज लगनी शुरू हो गई है। इसके लिए लोगों को 375 रुपये चुकानें पड़ेंगे।

एक्सई वैरिएंट को लेकर नहीं है घबराने की जरूरत

Vigilance dose will be taken for free

सत्येंद्र जैन ने गुजरात में मिले कोरोना के एक्सई वैरिएंट को लेकर कहा कि इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। एक्सई वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से (variant of concern) वेरिएंट आॅफ कंसर्न की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। जब तक कोई वेरिएंट आॅफ कंसर्न नहीं आता है तब तक चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में कोई न कोई नया वेरिएंट आ ही रहा है। हमें कोरोना के नए-नए वेरिएंट के साथ रहना सीखना होगा, ये वेरिएंट आगे भी आते रहेंगे।

हमें कोरोना के नियमों का पालन करने की है जरूरत

Vigilance dose will be taken for free

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार कोरोना स्थिति पर करीब से नजर रख रही है। संक्रमण दर पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है। वर्तमान में कोरोना के सिर्फ (49 patients) 49 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या इतनी कम है कि बिस्तरों को बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है। दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त है।

गंभीर परिस्थिति से निपटने के लिए है पूरी तरह से तैयार

सरकार आने वाली गंभीर से गंभीर परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली सरकार ने हाल ही में 7 नए अस्पताल को बनाने का काम शुरू किया है, जो आने वाले कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे। इन नए अस्पतालों के बन जाने से दिल्ली में तकरीबन सात हजार अन्य बेड बढ़ाए जा सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सावधानी ही कोरोना के हर वेरिएंट से बचाव का रास्ता है। उन्होंने कहा कि जब भी अपने घर से बाहर जा रहे हों तो मास्क पहनें और हर समय कोविड से संबंधित सभी (Protocol) प्रोटोकाल का पालन करें, जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

Also Read : Banquet Hall Fire : पीरागढी चैक पर बैंक्वेट हॉल में लगी आग, मौके पर 12 गाड़ियां पहुंची

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox