होम / Vladimir Putin: ‘UNSC में भारत स्थायी सदस्यता का हकदार’ ,रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने खुलकर किया समर्थन 

Vladimir Putin: ‘UNSC में भारत स्थायी सदस्यता का हकदार’ ,रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने खुलकर किया समर्थन 

• LAST UPDATED : October 6, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Vladimir Putin: पुतिन ने भारत को ‘शक्तिशाली देश’ बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह दिन-ब-दिन मजबूत होता जा रहा है। जो देश अपने मजबूत आर्थिक विकास के बल पर आगे बढ़ रहे हैं उन्हें भी सदस्य बनने का मौका मिलना चाहिए। पुतिन ने कहा कि भारत को UNSC की सदस्यता मिलनी चाहिए, वह इसका हकदार है। जो देश अपने मजबूत आर्थिक विकास के बल पर आगे बढ़ रहे हैं उन्हें भी सदस्य बनने का मौका मिलना चाहिए।

पुतिन ने इस दौरान पश्चिमी देशों पर भी निशाना साधा। पुतिन ने पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ देश उन्हें दुश्मन के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रहे हैं और उनका पालन नहीं कर रहे हैं। एक समय भारत के साथ भी यही किया गया था। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हम एशिया के हालात पर नजर रख रहे हैं और हर देश की चाल को समझ रहे हैं।

पीएम मोदी की तारीफ की

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के साथ-साथ ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका भी अधिक प्रतिनिधित्व के हकदार हैं। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब रूस ने भारत के साथ अपनी दोस्ती दिखाई हो। इससे पहले भी पुतिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का समर्थन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय नेतृत्व बिना किसी दबाव या झुकाव के आगे बढ़ रहा है। भारत के लिए उसके राष्ट्रीय हित महत्वपूर्ण हैं। इसलिए पश्चिमी देशों की चालें काम नहीं आतीं। वह अरब देशों को भी दुश्मन के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रहा है।

पुतिन ने एक कार्यक्रम में कहा कि पश्चिमी देश भारत को अपनी ओर ‘खींचने’ की कोशिश कर रहे हैं लेकिन भारत सरकार स्वतंत्र रूप से काम कर रही है। भारत सरकार अपने देश के लोगों के हितों पर ध्यान दे रही है। पुतिन ने ये बातें रूस के थिंक टैंक वल्दाई इंटरनेशनल डिस्कशन क्लब के वार्षिक कार्यक्रम में कहीं। वर्तमान में, वे भारत को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रहे हैं, जैसा कि हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।”

‘भारत का नेतृत्व मजबूत है’

इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने भारत सरकार की तारीफ भी की। उन्होंने पश्चिमी देशों की भारत के करीब आने की कोशिशों को बेतुका बताते हुए कहा, ”हम जानते हैं कि पश्चिमी देश एशिया में किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। मैं कहना चाहूंगा कि भारत का नेतृत्व स्वतंत्र है और अपने राष्ट्रीय हितों के लिए प्रतिबद्ध है।” इसलिए इस प्रकार के प्रयास निरर्थक हैं, फिर भी वे ऐसा करना जारी रखेंगे। भारत को UNSC में स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए। पुतिन ने भारत को ‘शक्तिशाली देश’ बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह दिन-व-दिन मजबूत होता जा रहा है।

इसे भी पढ़े: Delhi-NCR Metro: दिल्ली के मेट्रो यात्रियों के लिए आई खुशखबरी, सभी लाइनों पर WhatsApp से मिलेगा टिकट; जानें कैसे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox