Friday, July 5, 2024
HomeDelhiWarren Buffett: 21000 करोड़ के मालिक Charlie Munger का निधन, जानिए उनकी...

Warren Buffett: 21000 करोड़ के मालिक Charlie Munger का निधन, जानिए उनकी जिंदगी का सफर

India News(इंडिया न्यूज़), Warren Buffett: चार्ली मुंगर 1978 में बर्कशायर हैथवे में उपाध्यक्ष के रूप में बफेट के साथ जुड़े और इसे एक छोटी कपड़ा कंपनी से एक विशाल समूह में बदलने में मदद की, जिसका मूल्य अब 780 बिलियन डॉलर से अधिक है। प्रसिद्ध अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट के लंबे समय के मित्र और बिजनेस पार्टनर चार्ली मुंगर का मंगलवार को 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

99 वर्ष की आयु में निधन (Warren Buffett)

मंगर का जन्म 1 जनवरी 1924 को हुआ था और आने वाले नए साल में वह 100 साल के हो जाते। मंगर के निधन पर इंडस्ट्री के बड़े नामों ने दुख जताया है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने ट्वीट किया, महान उद्योगपति और अपने आसपास की दुनिया के गहन पर्यवेक्षक चार्ली मुंगर ने अमेरिकी संस्थान की स्थापना में मदद की। उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता और समझ से कई पीढ़ियों के नेताओं को प्रभावित किया। उसकी बहुत याद आएगी. शांति से आराम करो चार्ली।

वकील और रियल एस्टेट विशेषज्ञ

चार्ली मैंगर एक वकील थे और उन्होंने हार्वर्ड में कानून की पढ़ाई की थी। उनके पिता भी वकील, जज और तत्कालीन जन प्रतिनिधि थे। मंगर वकील होने के साथ-साथ रियल एस्टेट के विशेषज्ञ भी थे। वह लॉस एंजिल्स में एक रियल एस्टेट फर्म टॉल्स एंड ओल्सन में भागीदार थे। हालाँकि, 1978 में, उन्होंने बर्कशायर हैथवे में शामिल होने के लिए वॉरेन बफेट से हाथ मिलाया और उसके बाद उनकी प्रगति दिन दोगुनी और रात चौगुनी हो गई। मंगर की सलाह पर बर्कशायर हैथवे ने चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD में निवेश किया था।

मैंगर की कुल संपत्ति

बर्कशायर हैथवे को 780 अरब डॉलर की कंपनी बनाने में मंगर का बड़ा योगदान था। उनकी खुद की कुल संपत्ति 2.6 बिलियन डॉलर है। भारतीय करेंसी के हिसाब से देखें तो उनकी कुल संपत्ति 21000 करोड़ रुपये थी। मंगर कभी भी औपचारिक रूप से अपने पद से सेवानिवृत्त नहीं हुए। 2017 में एक इंटरव्यू में बफेट ने कहा था कि निवेश को लेकर उनकी सोच बदलने का काफी श्रेय मंगर को जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular