Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhi'हम मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे' ; ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक

India News (इंडिया न्यूज) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। पीएम न इस बैठक में दुनिया को ;सबका साथ -सबका विकास का मन्त्र दिया। वहीं, इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट किया कर कहा है कि ‘हम मिलकर दुनियाभर की चुनौतियों का सामना करेंगे’।

पूरी दुनिया एक बार फिर जी-20 की ओर देख रही ; सुनक

बता दें, G -20 के बैठक के पहले सत्र के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा, 15 साल पहले G -20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं। दुनिया नेतृत्व प्रदान करने के लिए एक बार फिर जी-20 की ओर देख रही है। सुनक ने यह भी कहा कि मेरा मानना ​​है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

शिखर सम्मेलन की थीम ‘One Earth, One Family, One Future’

बता दें, दिल्ली में भारत मंडपम में G-20कार्यक्रम का आज यानि शनिवार को पहला दिन है। यह समिट दो दिन चलेगा। इस सम्मलेन के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, ऋण, खाद्य सुरक्षा, स्थिरता और जियोपॉलिटिकल तनाव पर चर्चा शामिल है। वहीं, भारत ने इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की थीम ‘One Earth, One Family, One Future’ रखी है। सभी की निगाहें नेताओं की संयुक्त घोषणा पर हैं।

also read ; जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आज चार द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी ; सूत्र

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular