Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiWeather and Pollution Updates: दिल्ली में सांस लेना होगा मुश्किल, दिवाली तक...

Weather and Pollution Updates: 

Weather and Pollution Updates: दिल्ली में दीपावली तक वायु गणवत्ता के ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ रहने के आसार हैं। यह दावा सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च की ओर से किया गया है। आपको बता दे कि एक रिसर्च के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से हवाएं 24 अक्टूबर से दिल्ली की ओर आगे बढ़ेंगी. इसके साथ ही पूरी संभावना है कि यह अपने साथ दिल्ली में पराली जलाए जाने से संबंधित उत्सर्जन लाएंगी।

आपको बता दे सफर की ओर से ऐसा कहा गया है कि यदि पराली जलाने की घटना धीरे-धीरे बढ़ती है तो दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में इसका योगदान 23 अक्टूबर तक पांच फीसदी, 24 अक्टूबर को आठ फीसदी और 25 अक्टूबर को 16 से 18 फीसदी हो जाएगा। सफर ने आगे अनुमान लगाया है कि यदि अन्य कारणों के साथ पटाखे जलाने से भी उत्सर्जन होता है, तो 23 अक्टूबर को दिल्ली की वायु गणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंच सकती है।

जारी आंकड़ों के अनुसार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 24 घंटों का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 265 अंक के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया, क्योंकि राजधानी के कई हिस्सों में लोगों ने पटाखा फोड़ने पर लगाई गई पाबंदी का उल्लंघन किया। आपको बता दें कि एक्यूआई सूचकांक यदि शून्य से 50 के बीच रहे तो इसे ‘अच्छा’ माना जाता है, जबकि 51 से 100 तक का स्तर ‘संतोषजनक’ है। 101 से 200 तक का स्तर ‘मध्यम’, 201 से 300 तक के स्तर को ‘खराब’ और 301 ये 400 तक के स्तर को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है। एक्यूआई सूचकांक यदि 401 और 500 के बीच है, तो यह ‘गंभीर स्थिति’ को दर्शाता है।

 

ये भी पढ़े: आपको कभी नहीं होगी धन की कमी, इस दिवाली पर करें कौड़ियों के ये उपाय

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular