Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiआईएमडी की ताजा भविष्यवाणी : करोड़ों लोगों को आने वाले दिनों में...

- एक सप्ताह की राहत के बाद मंगलवार से फिर गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। दिल्ली और एनसीआर एक बार फिर भीषण गर्मी की चपेट में आने वाला है। मंगलवार से जहां तापमान में इजाफा होगा वहीं लू भी चलेगी। लेकिन शुक्रवार (13 मई) को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा, जिससे करोड़ों लोगों को लू व गर्मी से राहत मिलेगी।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

गत तकरीबन एक सप्ताह से गर्मी से राहत के बाद दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर लू की चपेट में आने वाला है। भीषड़ गर्मी की शुरुआत मंगलवार से होने जा रही है। मौसम विभाग ने लू को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच आईएमडी ने बड़ी राहत की खबर दी है।

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार मंंगलवार, बुधवार और गुरुवार को दिल्ली और एनसीआर में हीट वेव चलने से लोग परेशान होंगे, लेकिन शुक्रवार (13 मई) को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा, जिससे करोड़ों लोगों को लू व गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो चुका है। ऐसे में तेज धूप और लू चलने के साथ ही भीषण गर्मी और दिल्ली-एनसीआर के लोगों की मुसीबत बढ़ेगी। मंगलवार से भीषण गर्मी के बीच लू भी लोगों को काफी परेशान करेगी।

आसमान से बरसेगी आग

Weather Forecast

अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार जा सकता है। इसके साथ ही लू और तेज धूप अपना विकराल रूप दिखाएगी। ऐसे में लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है। ताकि गर्मी से बचा जा सकें। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने आगामी दिनों में न्यूनतम पारे में और अधिक बढ़ने की संभावना जताया है। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी ने बताया कि गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में पहले से ही लू चल रही है। जिससे दिल्ली-एनसीआर में तापमान में तेजी से वृद्धि होगी। 10 मई तक लू चलेगी। इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार से चलेगी लू

Weather Forecast

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार मंगलवार से दिल्ली के साथ-साथ हरियाण और यूपी के एनसीआर के ज्यादातर शहरों में भीषण गर्मी के साथ लू चलेगी। गौरतलब है कि दिन-प्रतिदिन गर्मी अपने तेवर कड़े करती जा रही है। अप्रैल में गर्मी का कई साल पुराना रिकार्ड टूटने के बाद अब न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है। रविवार न्यूनतम तापमान 26 व अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार सुबह घरों से बाहर निकले लोग अपने चेहरे को ढके हुए थे। धूप से बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन किया।

लोगों को तेज धूप और लू से होगी परेशानी

मौसम विभाग के अनुसार अब अगले छह दिन झुलसाने वाली गर्मी झेलने के लिए दिल्ली के लोगों को तैयार रहना चाहिए। सोमवार के दिन अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि मंगलवार से दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लू चलने की संभावना है। मंगलवार से अगले पांच दिनों के बीच लगातार लू चलेगी। इस दौरान अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। लोगों को गर्मी से सर्तक रहने के लिए यथा संभव प्रयास करना चाहिए।

ये भी पढ़े : दिल्ली शाहीन बाग़ से वापिस लौटा बुलडोज़र, सियासी दलों के लोगों द्वारा प्रदर्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular