Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiWeather Update: उत्तर भारत में ठंड, दिल्ली में पारा और गिरा, पढ़ें...

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड, दिल्ली में पारा और गिरा, पढ़ें कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

India News(इंडिया न्यूज़), Weather Update: दिसंबर की शुरुआत में ही देश के लगभग सभी हिस्सों में सर्दी शुरू हो गई है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में बारिश भी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर प्रदूषण के कारण लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ चेन्नई और बेंगलुरु जैसे दक्षिण भारतीय शहरों में भी घना कोहरा छाया हुआ है। आइए जानते हैं कि रविवार को देशभर के प्रमुख शहरों में कैसा मौसम रहने वाला है।

राजधानी में ठंड (Weather Update)

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 11।8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जिससे ठंड बढ़ गई है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में ज्यादा ठंड नहीं पड़ रही है क्योंकि रविवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21।6 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

इन राज्यों में बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण तमिलनाडु और पुडुचेरी में शनिवार (2 दिसंबर) से बारिश शुरू हो गई है, जो 4 दिसंबर (सोमवार) तक जारी रहने वाली है। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी बारिश हो रही है जो अगले 36 घंटों तक जारी रहेगी। तटीय शहर चेन्नई में तापमान 23 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है लेकिन पूरे दिन बारिश भी होगी। कम दबाव के कारण ओडिशा के तटीय इलाकों में 5 दिसंबर (मंगलवार) तक बारिश जारी रहने वाली है। पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भी छिटपुट बारिश होगी, लेकिन यहां ज्यादा बारिश नहीं होने वाली है।

उत्तर भारत में बढ़ती जा रही है ठंड

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे वहां ठंड बढ़ गई है। हालांकि, केरल में अधिकतम तापमान 34।8 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जिसके कारण वहां ठंड थोड़ी कम है। बिहार में बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण ठंड बढ़ गयी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिससे ठंड बढ़ गई है। झारखंड में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल पूरे देश में 24-48 घंटों तक ऐसा ही मौसम बना रहने वाला है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular