Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiWeather Update: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, भीषण गर्मी का अलर्ट जारी

Weather Update:

Weather Update: देश के कई राज्य में बारिश के बाद भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग के अनुसार कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इसी के साथ बता दे आईएमडी के अनुसार दिल्ली के नरेला, बवाना, जाफरपुर, डेरामंडी, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, भिवानी, चरखी के आस-पास के कई इलाकों में तेज हवा और बूंदाबांदी होने की संभावना है।

आपको बता दे आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गर्मी बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है। बता दें कि राजधानी में कल मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मॉनसून में नही होगा कोई बदलाव

आपको बता दे आईएमडी के अनुसार देश में अल नीनो की स्थिति बनी हुई है, इसके साथ ही मॉनसून के दौरान बारिश के आसार बने हुए हैं। यह किसानों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि मॉनसून की बारिश पर फसल की उपज निर्भर होती है। दरअसल अल नीनो के कारण दक्षिण अमेरिका के पास प्रशांत महासागर की सतह का ताप सामान्य से ज्यादा हो जाता है। इसको ही मॉनसून की हवाओं के कमजोर पड़ने और भारत में कम बारिश की वजह माना जाता है।

 

ये भी पढ़े: छोटी सी लौंग में छिपे है कई बड़ी समस्यों का समाधान, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular