Tuesday, July 9, 2024
HomeCrimeWeb Series Farzi: वेब सीरीज देखकर रची नकली नोट छापने की साजिश,...

India News(इंडिया न्यूज़)Web Series Farzi: शाहिद कपूर अभिनीत वेब सीरीज ‘फर्जी’ से प्रेरित होकर दिल्ली पुलिस ने नकली नोट शीट के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 19 लाख रुपये से अधिक के नकली नोट जब्त किए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अक्षरधाम मंदिर के पास गिरफ्तारी

अधिकारियों ने कहा कि कथित तौर पर अजमेर में नकली नोट छापने की एक इकाई थी और उन्हें दिल्ली में प्रसारित किया जाता था। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) राशिद सिंह यादव ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने एक गोपनीय सूचना के आधार पर अवैध संबंध स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि फर्जी पांडुलिपियां प्रकाशित करने वाले दो लोग अक्षरधाम मंदिर के पास आए हैं। अधिकारी ने बताया कि गिरोह के सरगना सकुर मोहम्मद (25) को उसके सहयोगी लोकेश यादव (28) के साथ गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि उसके कारोबार से 500 रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक के उच्च गुणवत्ता वाले नकली नोट बरामद हुए हैं।

अजमेर सेव था गोदाम

पूछताछ के दौरान मोहम्मद ने पुलिस को बताया कि अमन जैन (47), शिव लाल (30) और उसके भाई संजय गोदारा (22) के पास उसके नकली नोट मिले थे। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने कहा, राजस्थान के अजमेर में एक किराए के मकान में नकली भारतीय मुद्रा नोटों (अपराध) के साथ एक इकाई स्थापित की गई थी। उन्होंने बताया कि उनके पास से नकली नोट छापने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, 19,74,000 रुपये के उच्च गुणवत्ता वाले नकली नोट, दो मूर्तियां और तीन मोबाइल फोन बरामद किए गए।

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी चल रही थी

पेंटर और पर्वतारोही मोहम्मद का नाम 2015 में प्रकाशित हुआ था। उन्होंने बताया कि उन्हें नकली नोट छापने और प्रसारित करने की प्रेरणा वेब सीरीज ‘फर्जी’ से मिली। उनके मित्र शिव लाल को भी 2011 में वैली वैली की तैयारी के लिए प्रकाशित किया गया था। पुलिस ने कहा कि वह कर्ज में डूबा हुआ था और उसने मोहम्मद और राधे के साथ मिलकर एफआईसीएन इकाई बनाने की साजिश रची।

असली आरोपी की तलाश जारी 

नोट काटने का काम शिव लाल के भाई गोदारा को सौंपा गया। उन्होंने कहा कि जैन को प्रोजेक्ट ढूंढने का काम दिया गया था, जबकि उनके दोस्त लोकेश को नकली फिल्म की दुकान चलाने का काम दिया गया था। गोदारा बॉटनिकल टेंपल की तैयारी के लिए 2018 में अजमेर गए थे। पुलिस ने बताया कि राधे का पता लगा लिया गया है और उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है।

इसे भी पढ़े:Delhi Metro Timing: क्रिकेट प्रेमियों को दिल्ली मेट्रो की बड़ी सौगात, DMRC ने जारी किया नया टाइमटेबल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular