Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiWeightlifting For Women: Weightlifting एक्सरसाइज करना महिलाओं के लिए है बेहद जरूरी, फायदे...

India News(इंडिया न्यूज़)Weightlifting For Women: हमारे जिंदगी में एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से हमारी सेहत बहुत अच्छी रहती है। एक्सरसाइज की बात करें तो वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज हमारे लिए करना बेहद जरूरी है। वेटलिफ्टिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कम देखा जाता हैं। बता दे कि महिलाओं के लिए भी वेटलिफ्टिंग बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है, जितनी पुरुषों के लिए होती है। बता दे कि एक्सरसाइज की तरह ही वेटलिफ्टिंग के बहुत फायदे होते हैं जिन्हें जानने के बाद महिलाएं भी इस एक्सरसाइज को करना शुरू कर देंगी। हालांकि, प्रेगनेंसी और पीरियड्स के समय महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के अनुसार वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

 वेटलिफ्टिंग के फायदे 

1. दिल की सेहत के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से ब्लड फ्लो अच्छा होता है और हार्ट हेल्थ यानी दिल की सेहत बहुत अच्छी होती है,  जिससे हम दिल की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इसके साथ ही वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करता है।

2. मानसिक समस्याओं के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से हम तनाव से दूर रहते हैं। बता दे कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है, जो मूड अच्छा करता है और तनाव जैसी समस्याओं को दूर करता है।

3. ताकत बढ़ाने के लिए वेटलिफ्टिंग

ताकत बढ़ाने के लिए वेटलिफ्टिंग की एक्सरसाइज फायदेमंद मानी जाती है। रोजाना वेटलिफ्टिंग करने से हम ज्यादा एक्टिव और फिट रहते है। वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज के दौरान प्रोटीन वाली डाइट भी लें।

4. मेटाबॉलिज्म के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से मेटाबॉलिज्म अच्छी होती है, जिससे कैलोरी बर्न करना और आसान हो जाता है। शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए।

5. हड्डियों की मजबूती के लिए वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग करने से बोन डेंसिटी बहुत अच्छी होती है। बता दे जो लोग वेटलिफ्टिंग करते हैं उनकी हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है, जिस वजह से नई बोन सेल्स बनते है। महिलाओं को हड्डियों की मजबूती के लिए वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:Delhi Sexual Harrasment Case: दिल्ली यौन उत्पीड़न मामला में CM केजरीवाल ने टीचर्स-वाइस प्रिंसिपल को हटाने के दिए निर्देश

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular