Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Metro के अंदर ये क्या बदलाव होने जा रहें हैं?..ये है...

India(न्यूज),Delhi Metro: दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो अपने आप में ही बेहद खास है। काभी कम बजत में ये एक बेहतरीन एक्सपीरिएंस देती है। डीएमआरसी अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए नई पहल कर रही है।अब मेट्रो ट्रेनों के अंदर लगीं डिजिटल स्क्रीन्स पर विज्ञापन के साथ विडियो और ऑडियो भी चलाए जाएंगे। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वॉयलेट लाइन पर यह व्यवस्था शुरू हो रही है। दिसंबर 2023 से दिसंबर 2024 तक इस रूट की सभी ट्रेनों में विज्ञापन प्रसारित होंगे।

ये है पूरा प्लान?

डीएमआरसी का ये बिग प्लान उसका रेवेन्यू बढ़ाने में काफी मदद करने वाला है। मेट्रो ट्रेनों के अंदर लगीं डिजिटल स्क्रीन्स पर अब यात्रियों को टीवी और मोबाइल पर आने वाले विज्ञापनों की तरह विडियो और ऑडियो बेस्ड विज्ञापन भी चलते हुए नजर आएंगे। अभी तक इन स्क्रीन्स पर केवल दिल्ली मेट्रो से संबंधित जानकारियां ही दिखाई देती हैं और ऑडियो में भी केवल यात्रियों के लिए जरूरी घोषणाएं होती हैं। पर अब इनका उपयोग विज्ञापन प्रकाषित करने में भी होगा। फिलहाल वॉयलेट लाइन पर इस तरीके के विज्ञापन देखने को मिलेंगे।

क्या कहते हैं प्रधान कार्यकारी निदेशक

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया, अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कश्मीरी गेट से बदरपुर के बीच मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर यह नई व्यवस्था चालू की जा रही है। दिसंबर 2023 से दिसंबर 2024 तक एक साल की अवधि के लिए इस रूट की सभी ट्रेनों में विज्ञापन प्रसारित किए जाएंगे। मिलने वाले फीडबैक के आधार पर आगे चलकर मेट्रो की अन्य लाइनों पर इसका विस्तार किया जाएगा।

इसलिए आ रहा ये बदलाव?

अधिकारियों का कहना है कि कोविड के चलते लंबे समय तक मेट्रो सेवाएं बंद रहीं। स्थिति सामान्य होने में काफी वक्त लगा। इस दौरान डीएमआरसी के रेवेन्यू जेनरेट करने के सोर्स काफी सीमित हो गए थे। ऐसे में अब गैर-टिकटिंग सोर्सेज से अपना राजस्व बढ़ाने के लिए डीएमआरसी कई नए कदम उठा रही है। मेट्रो स्टेशनों की को-ब्रैंडिंग और हाल ही में लॉन्च किया गया मेट्रो का नया ऐप ‘मोमेंटम 2.0’ इसी तरह के उपाय हैं। जो कंपनी पिछले दो दशकों से डीएमआरसी को मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर चलाने के लिए ऑडियो बेस्ड कंटेंट उपलब्ध कराती आ रही है, वही कंपनी अब डीएमआरसी के साथ मिलकर ट्रेनों में ऑडियो बेस्ड विज्ञापनों के प्रसारण का जिम्मा भी संभालेगी।

 

ये भी पढ़ें-https://delhi.indianews.in/delhi/breaking-news-sukhdev-singhs-killer-among-police-terrorists/

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular