Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiक्या है दिल्ली सरकार की महिला सम्मान योजना? जानें किसे मिलेंगे एक...

क्या है दिल्ली सरकार की महिला सम्मान योजना? जानें किसे मिलेंगे एक हजार रुपये

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Budget 2024: लोकसभा चुनाव पहले दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की राह पर चलते हुए केजरीवाल भी लाड़ली बहन वाली स्कीम लेकर आए हैं। दरअसल, दिल्ली सरकार का 10वां बजट पेश करते हुए दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे।

इन्हें हर महीने एक हजार रूपये देगी दिल्ली सरकार

वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार(4 मार्च) को 2024-25 का वार्षिक बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार 18 साल से अधिक उम्र की दिल्ली की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये प्रदान करेगी,सरकार ने इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
वित्त मंत्री ने आगे कहा, ‘सीएम केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को हर महीने 1000 रुपये देगी ताकि वे किताबें खरीदने जैसे छोटे-मोटे खर्चों को पूरा कर सकें।” आतिशी ने कहा, सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़े भाई की भूमिका अदा करते हुए इस स्कीम को लाने का निर्णय लिया है।

क्या -क्या लगेंगे डॉक्यूमेंट

-18 साल से अधिक होनी चाहिए उम्र

-महिलाओं को आयकर की श्रेणी में नहीं आना होगा

-सरकारी नौकरी वालों को नही मिलेगा फायदा

-सरकारी पेंशन वालों को भी नही मिलेगा लाभ

-आवेदन के लिए ऑनलाइन फार्म भरना होगा

-दी गई जानकारी सही है, इस संबंध में शपथ पत्र देना होगा

– दिल्ली का स्थायी निवासी होना जरूरी

-आधार कार्ड और मतदाता कार्ड भी रहना अनिवार्य

जानिए क्या लाडली बहना स्कीम?

आपको बता दें, सबसे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली  बहन योजना शुरू की थी और इसमें उन्होंने पहले 1000 रुपये, फिर 1250 रुपये और फिर 3000 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की थी। इस योजना की शुरुआत 5 मार्च 2023 को हुई थी, जिसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपये भेजना शुरू किया।
ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular