Monday, July 8, 2024
HomeDelhiप्रदूषण की वजह से दिल्ली में लगेगा 'लॉकडाउन'? मिले संकेत

India News(इंडिया न्यूज़) : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ हवा की गुणवत्ता खराब होने की वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की शिकायत हो रही है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए आज यानी 1 नवंबर से दिल्ली में डीजल बसों की एंट्री भी बैन कर दी गई है। अब खबर आ रही है कि अब दिल्ली के कई इलाकों में निर्माण कार्य पर भी रोक लगने जा रहा है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, अगर इसी तरह प्रदूषण बढ़ता रहा तो GRAP का तीसरा और चौथा चरण भी लागू किया जा सकता है। मालूम हो, चौथे चरण में नियम ‘लॉकडाउन’ जैसे हैं।

राजधानी में लॉक डाउन के मिले संकेत

बता दें, बढ़ते प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज यानि बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के जिन इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से ऊपर दर्ज किया जाएगा, वहां निर्माण कार्य पर रोक लगा दी जाएगी। राय ने कहा, ‘यह परिस्थिति आने वाले कुछ दिन तक बनी रहेगी, इसलिए आने वाले कुछ दिन दिल्ली के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

राजधानी में अब तक की पाबंदियां

बता दें, दिल्ली- NCR में GRAP के पहले और दूसरे चरण के नियम लागू हैं। जिसके तहत कई पाबंदियां लगाई गई हैं। जैसे कि, डीजल से चलने वाले जेनरेटर (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) पर रोक, तंदूर में कोयले और लकड़ी जलाने पर रोक, पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी जिससे कि लोग सरकारी बस और मेट्रो का उपयोग करें, गाड़ी से निकलने वाले धुएं पर जुर्माना, पानी का छिड़काव, आदि।

ALSO READ : सीएम केजरीवाल को लेकर आतिशी का बड़ा दावा, जानें क्या कहा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular