होम / Winter Action Plan: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का वार, केजरीवाल एक्शन में जारी करेंगे एक्शन प्लान

Winter Action Plan: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का वार, केजरीवाल एक्शन में जारी करेंगे एक्शन प्लान

• LAST UPDATED : September 15, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Winter Action Plan: दिल्ली में सर्दियां बहुत जोर-दार पड़ती है। बता दे कि दिल्ली सरकार दिल्ली में आने वाली सर्दियों के खतरे से बचने के लिए विंटर एक्शन प्लान की योजना बना रही है। दिल्ली में आए दिन प्रदूषण में बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है ऐसे में विंटर एक्शन प्लान की मदद से दिल्ली के लोग को काफी राहत की सासं लेने का मौका मिलेगा। प्रदूषण की रोकथाम के लिए विंटर एक्शन प्लान को लेकर दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरूवार को सभी संबंधित 28 विभागों के साथ एक बैठक की। इसमें पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, विकास विभाग, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड, सीपीडब्लूडी, डीडीए, दिल्ली पुलिस समेत कई विभाग मौजूद थे। बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल 1 अक्टूबर को एक्शन प्लान को जारी कर देंने।

जानें फोकस बिंदु कौन-कौन सी है 

  • ओपन कूड़ा बर्निंग : इसके लिए नोडल एजेंसी के तौर पर एमसीडी, एनडीएमसी, डीसीबी, विकास विभाग, आई एंड एफसी, दिल्ली फायर सर्विस, डीडीए एवं राजस्व विभाग को चुना गया है।
  • धूल प्रदूषण : धूल प्रदूषण के लिए पीडब्लूडी, एमसीडी, डीसीबी, एनडीएमसी, डीडीए, सीपीडब्लूडी, डीएसआईआईडीसी, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली मेट्रो, एनएचएआई, और राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी चुना गया है।
  • वाहनों से प्रदूषण : इसके लिए नोडल एजेंसी के तौर पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, डीआईएमटीएस, डीटीसी, दिल्ली मेट्रो को चुना गया है।
  • पराली : पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की समस्या को लेकर विकास एवं राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
  • औद्योगिक प्रदूषण के लिए नोडल एजेंसी के तौर पर एमसीडी, राजस्व, डीएसआईआईडीसी और डीपीसीसी को चुना गया है।
  • ग्रीन वार रूम एवं ग्रीन एप :  इसको और बेहतर बनाने के लिए डीपीसीसी को नोडल एजेंसी के तौर पर चुना गया है।
  • रियल टाइम ऑपरेशमेंट स्टडी : इसके लिए आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। डीपीसीसी को नोडल एजेंसी के तौर पर चुना गया है।
  • पटाखे पर रोक : पटाखे जलाने पर रोक लगाने के लिए भी पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी और दिल्ली पुलिस को नोडल एजेंसी के तौर पर चुना गया है।

बैठक में किन चीजों पर किया गौर

बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल 1 अक्टूबर को एक्शन प्लान को जारी कर देंने। इस बार दिल्ली में प्रदूषण को लेकर 13 अलग-अलग हॉट स्पॉट बनाने पर काम किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में राजस्व विभाग, डीएसआईआईडीसी, शिक्षा विभाग, डीएमआरसी, पीडब्लूडी, ट्रांसपोर्ट विभाग, एनएचएआई, दिल्ली जल बोर्ड, डूसिब, एनडीएमसी के अधिकारी शामिल रहें। राय में आगे बैठक में आगे ये बताया कि सभी विभागों को अपना 15 फोकस हॉट स्पॉट जोन की जिम्मेदारी सौंपी दी गई है। बता दे कि इस कार्य पर 25 सितंबर तक पर्यावरण विभाग सभी निर्देश को जारी कर देंने।

इसे भी पढ़े:Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश का सिलसिला हुआ शुरू, जानें कैसा रहेगा दिल्ली में आज के मौसम का…

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox