होम / Winter Action Plan: दिल्ली में कृत्रिम बारिश करवा सकते हैं आईआईटी कानपुर के उस्ताद, विंटर एक्शन प्लान की तैयारी

Winter Action Plan: दिल्ली में कृत्रिम बारिश करवा सकते हैं आईआईटी कानपुर के उस्ताद, विंटर एक्शन प्लान की तैयारी

• LAST UPDATED : September 13, 2023

India News(इंडियास न्यूज़)Winter Action Plan: दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारी के मुताबिक आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ कृत्रिम बारिश करवा सकते हैं। इसे लेकर मंगलवार को सचिवालय में योजना बनाई गई। इस योजना में यह दिखाया गया है कि जरूरत होने पर विशेष तरह के रसायनों को हवा में भेजकर बारिश करवाया जा सकता है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इससे सहमति जताई है। अब आगे इसको दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से सामने पेश किया जाएगा। गोपाल राय ने बताया कि प्रदूषण को कम करने और वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाई जाएगी।

क्लाउड सीडिंग तकनीक से मिलेगी मदद

राजधानी दिल्ली में सर्दी के मौसम में होने वाले वायु प्रदूषण की रोकने के लिए दिल्ली सरकार क्लाउड सीडिंग तकनीक की मदद लेने पर योजना बना रही है। इस तकनीक पर अभी कानपुर आईआईटी काम कर रहा है। इससे वहां के प्रदूषण में कमी आ जाएगी। इससे लोग दमघोंटू हवा से बचेंगे और स्वच्छ हवा में सांस ले सकेंगे। बता दे कि इसमें जहां वायु प्रदूषण बहुत होगा वहां कृत्रिम बारिश किया जाएगा। इस पर केजरीवाल ने राजस्व मंत्री आतिशी को सर्किल रेट तर्क संगत बनाने पर काम करने का निर्देश दिया है।

CM केजरीवाल ने CII संग की बैठक

सीआईआई की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि इस क्लाउड सीडिंग का इस्तेमाल चीन और दुबई कर रही है। इस पर सीएम ने कहा कि दिल्ली में खासकर सर्दी के तीन महीने के दौरान इसकी संभावना देखेंगे। इसमें द कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) दिल्ली सरकार का साथ देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीआईआई के साथ दिल्ली सचिवालय में सोमवार को बैठक कर दिल्ली में प्रदूषण, इंफ्रास्ट्रक्चर और रोजगार सहित दूसरे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की है। इसके अलावा सीआईआई ने नए उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्रियल व कॉमर्शियल भूमि के सर्किल रेट कम करने का अनुरोध भी किया है। बैठक में राजस्व मंत्री आतिशी, उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज, डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह, सीआईआई दिल्ली के चेयरमैन पुनीत कौर के अलावा हर्ष बंसल, जयदीप आहुजा, रचना जिंदल शामिल थे।
जानें किन फंड का किया जाएगा इस्तेमाल
बैठक में सड़कों के सौंदर्यीकरण में सीआईआई के सीएसआर फंड के इस्तेमाल पर चर्चा किया गया। इस पर सीआईआई ने बताया कि दिल्ली के करोलबाग में सौंदर्यीकरण किया गया है। मियावाकी पद्धति के तहत 500 वर्ग मीटर एरिया में करीब 2200 पौधे लगाए गए हैं। वहीं बैठक में युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मुहैया कराने पर भी चर्चा किया गया।

अवसर मुहैया पर चर्चा

इस दौरान रोजगार बजट के लक्ष्य को पूरा करने के लिए युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मुहैया कराने पर भी चर्चा हुई। केजरीवाल ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार का अवसर पैदा कर रहे हैं। सरकार अधिक से अधिक युवाओं को प्लेसमेंट देने पर बल दे रही है। युवाओं को प्लेसमेंट ट्रेनिंग देकर सीआईआई भी मदद कर सकती है। वहीं दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में दिल्ली सरकार इंडस्ट्री और मार्केट के साथ मिलकर एक बड़ा फेस्टिवल करना चाहती है। दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की तरह दिल्ली में भी एक बड़ा फेस्टिवल किया जाएगा। इस पर दिल्ली सरकार योजना बता रही है और जल्द इस पर काम करेंगे।

प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मौसम अनुकूल रहने और सड़कों पर कम वाहन चलने की वजह से यहां प्रदूषण का स्तर शुक्रवार को सितंबर महीने में सबसे निचले स्तर पर रहा। दिल्ली और गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर एनसीआर में शुक्रवार को सबसे कम दर्ज किया गया। वहीं, गुरुग्राम का प्रदूषण स्तर सबसे ज्यादा मध्यम स्तर पर दर्ज किया गया। हर साल सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए समर और विंटर एक्शन प्लान लांच करती है। दिल्ली में नौ सालों में पीएम 10 में 42 प्रतिशत और पीएम 2.5 में 46 प्रतिशत की कमी आई है।

कल होगी समीक्षा बैठक

गोपाल राय ने कहा कि बृहस्पतिवार को सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर संयुक्त कार्ययोजना तैयार की जाएगी। बैठक में अलग-अलग विभागों को विंटर एक्शन प्लान के तहत निर्धारित किए गए फोकस बिंदुओं के आधार पर विशिष्ट कार्य सौंपे जाएंगे।

प्रदूषण पर भाजपा ने किया आप सरकार पर हमला

प्रदूषण के मुद्दे पर भाजपा ने दिल्ली सरकार को घेरा है। पार्टी का कहना है पटाखों पर बैन लगाने से प्रदूषण कम नहीं होता है। भाजपा ने आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पटाखों से सिर्फ दो फीसदी प्रदूषण होता है। लिहाजा सरकार को 98 फीसदी प्रदूषण से निपटने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े:Delhi Special Train: तीर्थ यात्रियों को लेकर दिल्ली से रामेश्वरम रवाना हुई ट्रेन, सीएम केजरीवाल बोले-सभी बुजुर्ग है बेहद खुश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox