Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiWinter Holiday: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से विंटर वेकेशन...

Winter Holiday: दिल्ली समेत उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी के साथ ही शीतलहर भी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन के तहत बंद रहेंगे। इसके अलावा 9 से 12वीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी तक रेमेडियल क्लास लगाई जाएंगी।

9 से 12वीं कक्षा की लगेंगी रेमेडियल क्लास

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने जो सर्कुलर जारी किया है उसके अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर विपरीत प्रभाव न पड़े, ऐसे में रेमेडियल क्लास के संचालन का फैसला लिया गया है। इन कक्षाओं का मकसद है कि सिलेबस का रिवीजन हो व स्टूडेंट्स की लर्निंग स्किल को बढ़ाया जा सके। रेमेडियल क्लास के दौरान छात्रों को विषय के बेसिक कॉन्सेप्ट के बारे में बताया जाएगा।

1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

सर्कुलर में कहा गया है कि सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश जारी रहेगा। वहीं, डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में अलग-अलग शिफ्ट में क्लास लगाई जाएंगी।

जगह की कमी को लेकर कही ये बात

सर्कुलर के मुताबिक, अगर स्कूल में जगह की कमी है, तो इवनिंग शिफ्ट के स्कूल संचालक संबंधित शिक्षा उप निदेशक (DDE) से परामर्श कर सकते हैं और शाम के समय का क्लास लेने का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि इससे पहले गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जिला प्रशासन ने कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 9 बजे से शुरू करने का फैसला लिया था। बढ़ती ठंड और कोहरे के चलते जिला अधिकारी ने यह आदेश जारी किया था।

ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल बोले- किसी भी हालत से निपटने के लिए हैं तैयार, यहां देखें दिल्ली सरकार ने उठाए क्या कदम

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular