Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiWomen Drive DTC Bus: अब महिला ड्राइवरों के हाथ में ई-बसों का स्टीयरिंग,...

Women Drive DTC Bus: 

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सभी यात्रियों को बड़ी सहूलियत दी है। दिल्ली में अब बसों की कमी को देखते हुए बुधवार 24 अगस्त से 100 नई इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। आधुनिक तकनीक जैसे- पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, महिला सीट और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाओं से युक्त ये बसें राजघाट डिपो से अलग अलग मार्गों पर 11 नई बसें रवाना हो गई हैं।

परिवहन मंत्री से सभी महिला चालकों को दी बधाई

बड़ी बात ये है कि इन बसों की स्टीयरिंग को महिला ड्राइवर ने संभाला है। दो माह की ट्रेनिंग के बाद प्रशिक्षण पूरा होने पर स्वंय परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पहले बैच की सभी महिला चालकों को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद बधाइयां दी हैं।

200 महिला चालकों को मिलेगा प्रशिक्षण 

इस मौके पर मौजूद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस पहल से महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ साथ उनके लिए रोजगार संभावनाएं भी बढ़ेंगी। अगले कुछ महीनों में 200 महिला चालकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

फिलहाल सेवा में 150 ई-बसें 

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी देते हुए बताया कि 100 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी जाएंगी। इससे कई रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत होगी। इससे पहले दिल्ली में 150 ई- बसें यात्रियों को सेवाएं मुहैया कर रही हैं। 100 और नई बसों के दिल्ली के परिवहन बेड़े में शामिल होने से इनकी संख्या बढ़कर करीब 250 हो जाएंगी।

महिला चालकों ने शेयर किया अपना अनुभव

प्रशिक्षण के दौरान महिला चालकों डिपो के साथ साथ अनुभवी चालकों के साथ सड़कों पर भी ड्राइविंग का मौका दिया गया है। वहीं, फिलहाल 10 और महिलाएं ट्रेनिंग ले रही हैं। सभी 11 महिला चालकों ने अनुभव साझा करते हुए कहा कि दूसरे शहरों की तुलना में दिल्ली में वाहनों का अधिक बोझ है। ट्रेनिंग के दौरान सभी पहलुओं पर जानकारी देने सहित बस चलाने का अनुभव हासिल किया।

ये भी पढ़ें: आज से लागू हो गया नया सर्किल रेट, इन जगह पर घर लेना हुआ ज्यादा महंगा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular