Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPM मोदी ने मेगा इवेंट के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया, 80...

World Food India 2023: PM मोदी ने मेगा इवेंट के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया, 80 देश लेंगे भाग

India News(इंडिया न्यूज़), World Food India 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। प्रगति मैदान में मेगा इवेंट भारत मंडपम का उद्घाटन किया गया। प्रधान मंत्री ने इन समूहों को मजबूत करने के प्रयास में स्वयं सहायता समूहों के एक लाख से अधिक सदस्यों को बीज पूंजी सहायता भी प्रदान की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि बेहतर पैकेजिंग और उच्च गुणवत्ता वाले विनिर्माण के साथ, यह समर्थन एसएचजी को बाजार में उच्च कीमतें प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

PM मोदी ने किया ‘फूड स्ट्रीट’ का उद्घाटन

प्रधान मंत्री ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के हिस्से के रूप में ‘फूड स्ट्रीट’ का भी उद्घाटन किया। इसमें क्षेत्रीय व्यंजन और शाही पाक विरासत को दिखाया जाएगा, जिसमें 200 से अधिक शेफ भाग लेंगे और पारंपरिक भारतीय व्यंजन पेश करेंगे, जिससे यह एक अनूठा पाक अनुभव बन जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को ‘दुनिया की खाद्य टोकरी’ के रूप में प्रदर्शित करना और 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाना है।

घटना के बारे में

यह आयोजन प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के सीईओ सहित 80 से अधिक देशों के प्रतिभागियों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इसमें 80 से अधिक देशों के 1200 से अधिक विदेशी खरीदारों के साथ एक रिवर्स बायर-सेलर मीट की भी सुविधा होगी। पीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि नीदरलैंड भागीदार देश के रूप में काम करेगा, जबकि जापान इस आयोजन का फोकस देश होगा।

बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष

वैश्विक मेगा फूड इवेंट, वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का दूसरा संस्करण 3 से 5 नवंबर तक आयोजित होने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 का जश्न मनाने के लिए, बाजरा पेय पदार्थों के 50,000 टेट्रा-पैक कंटेनरों की एक विशाल स्थापना बनाई जाएगी। और वंचित बच्चों को वितरित किया गया। तीन दिनों में आने वाले 75,000 आगंतुकों को नृत्य और संगीत प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद मिलेगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 की सफलता दुनिया भर में इसी तरह के प्रमुख आयोजनों के बराबर देश में एक वैश्विक खाद्य कार्यक्रम स्थापित करेगी। यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आयोजन के आखिरी दिन 5 नवंबर को समापन भाषण प्रस्तुत करेंगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular