Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiWorld Hindi Day: विश्‍व हिंदी दिवस की कब हुई शुरुआत.. क्‍यों मनाया...

World Hindi Day: विश्‍व हिंदी दिवस की कब हुई शुरुआत.. क्‍यों मनाया जाता है, यहां जानें सबकुछ

India News(इंडिया न्यूज़), World Hindi Day: हिंदी प्रेमियों के लिए आज का दिन खास है। भारत समेत पूरी दुनिया में विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में हर साल 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी। दुनिया भर में हिंदी को विकसित करने और इसे अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रचारित करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई थी। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। यही कारण है कि इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दुनिया भर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है।

विश्व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य

विश्व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया के सभी देशों में रहने वाले भारतीयों को एकजुट करना है। यह भाषा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी उपयोगिता सिद्ध कर रही है। यह करोड़ों भारतीयों के संपर्क और आपसी संवाद की भाषा है। हालाँकि, विश्व हिंदी दिवस और हिंदी दिवस में अंतर है। 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। वहीं विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को पड़ता है।

14 सितंबर से हिंदी कनेक्शन

14 सितंबर 1949 को देश की संविधान सभा ने सर्वसम्मति से हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया। ऐसे में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है। हिंदी पखवाड़ा के दौरान मंत्रालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इनमें हिंदी अनुवाद, हिंदी श्रुतलेख, हिंदी कविता पाठ आदि शामिल हैं।

संविधान में हिंदी की स्थिति

संविधान सभा ने हम सभी को यह संवैधानिक एवं प्रशासनिक जिम्मेदारी सौंपी है कि हम राजभाषा हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करें और संविधान के अनुच्छेद 343 एवं 351 के अनुसार इसे बढ़ावा दें।

10 जनवरी को किस प्रकार की घटनाएँ होती हैं?

इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, विदेशी विश्वविद्यालयों में हिंदी शिक्षण पीठों सहित देश के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लोग हिंदी में काम करने की कोशिश करते हैं। आज दुनिया में कई विश्वविद्यालय हैं जहां हिंदी पढ़ाई जाती है। फिजी में हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular