Monday, July 8, 2024
HomeDelhiWorld Patient Safety Day: दवा लेते समय बरतें सावधानी, इन बातों का...

World Patient Safety Day:

नई दिल्ली: चिकित्सा लापरवाही की वजह से मरीजों को कई बार अपनी जान तक गवांनी पड़ती है। इन सब के लिए बहुत सी बार मरीज ही नहीं स्वास्थ्य कर्मी भी दोषी होते हैं। आज यानी शनिवार को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day 2022) है। इस मौके पर थीम के रूप में दवा सुरक्षा को चुना गया है। इसमें दिल्ली के हर बड़े अस्पताल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

1 लाख से ज्यादा मरीज रोज जाते हैं अस्पताल

केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, निगम समेत निजी अस्पतालों में हर दिन एक लाख से ज्यादा मरीज अपना इलाज करवाने पहुंचते हैं। इनमें से काफी लोगों पर चिकित्सा लापरवाही का प्रभाव भी पड़ जाता है। डॉक्टरों के अनुसार कई बार तकनीकी गलती की वजह से मरीजों को ओवर डोज, गलत दवाई या अन्य परेशानी का शिकार होना पड़ता है। दी गई गलत दवाईयां या अधूरी जानकारी के कारण भी मरीजों को नुकसान पहुंचाती है।

इन बातों का रखें ध्यान-

डॉक्टर को सलाह देने के बजाए उनकी बताई दवा ही खाएं। दवा की मात्रा को अपने अनुसार न बढ़ाएं। प्रमाणित डॉक्टर की दवा का ही सेवन करें। दवाईयां खरीदते समय उनकी गुणवत्ता का भी ख्याल रखें।

लोगों को जागरूक करना जरुरी

सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीएल शेरवाल ने जानकारी दी कि चिकित्सा में लापरवाही लोगों को जागरूक करके रोकी जा सकती है। इस संबंध में अस्पताल में अभियान भी चलाया जा रहा है। मरीजों को बताया जा रहा है की वह कैसे अपने स्तर पर इन गलतियों को होने से रोकें।

ये भी पढ़ें: नशीला पदार्थ खिला साली के साथ किया दुष्कर्म, वीडियो बनाकर करता रहा ब्लैकमेल

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular