होम / Zero Shadow Day 2023: आज परछाई छोड़ देगी आपका साथ , क्या दिल्ली में भी दिखेगी जाएगी ऐसी खगोलीय घटना

Zero Shadow Day 2023: आज परछाई छोड़ देगी आपका साथ , क्या दिल्ली में भी दिखेगी जाएगी ऐसी खगोलीय घटना

• LAST UPDATED : August 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Zero Shadow Day 2023: हमारी दुनिया कई रहस्यों चीजों से भरी हुई है और इस रहस्यों के सामने आने से वैज्ञानिक भी दंग रह जाते हैं। बता दे कि ऐसी ही एक घटना आज भारत में होने वाली है। ये खगोलीय घटना हर साल होती है लेकिन इस बार लोगों के बीच यह हलचल मचा हुआ है। बता दें कि जीरो शैडो डे वाला एक ऐसा दिन होता है जब सूर्य की किरणें सीधे चीजों के ऊपर पड़ने के कारण छाया कुछ पल के लिए गायब हो जाता है। उस समय सूर्य अक्षांश रेखा के ठीक ऊपर होता है। शुक्रवार को दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में शून्य छाया का दिन बने रहने का अनुमान लगाया गया है।

जानिए क्या है जीरो शैडो डे 

कैसे बनती है जीरो शैडो 

जीरो शैडो डे की पिछली घटना इसी साल अप्रैल में हो चुकी है और अब कल यानी 18 अगस्‍त 2023 को ये घटना फिर होने वाली है। कल दोपहर आपकी परछाई आपका साथ छोड़ने वाली है। इस खास स्थिति की वजह पृथ्वी के घूर्णन की धुरी का झुकाव होती है, जो पृथ्वी के सूर्य की परिक्रमा के तल के लंबवत होने की जगह उससे 23.5 डिग्री तक झुकी होती है। इसी वजह से सालभर सूर्य की स्थिति उत्तर और दक्षिण के बीच बदलती रहती है. बता दें कि हर दिन दोपहर 12 बजे सूर्य हमारे सिर के ठीक ऊपर नहीं आ पाता है। इसी झुकाव की वजह से साल भर के मौसमों में भी बदलाव होते हैं।

इसे भी पढ़े: Bomb Threat In Flight: दिल्ली से पुणे जा रही Vistara फ्लाइट में मिली बम की धमकी, विमान में 100 से ज्यादा यात्री सवार  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox