होम / Chandra Grahan 2023: इस बार चांद की रोशनी में भूलकर भी ना रखें खीर, जानें वजह

Chandra Grahan 2023: इस बार चांद की रोशनी में भूलकर भी ना रखें खीर, जानें वजह

• LAST UPDATED : October 27, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Chandra Grahan 2023: आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन कोजागिरी मनाया जाता है इसलिए इसे कोजागिरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन चंद्रमा अपनी पूर्ण कला में होता है। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा की किरणों से अमृत बरसता है। इस दिन चंद्रमा की रोशनी में खीर बनाकर रखा जाता है ताकि अमृत का लाभ लिया जा सके। इस खीर का सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन, इस साल 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण दिखाई देने वाला है, जिसके कारण चंद्रमा की रोशनी दिखाई नहीं देगी। आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण के कारण इस बार शरद पूर्णिमा पर क्या करना मना है।

शरद पूर्णिमा कब है और चंद्र ग्रहण कब लगेगा?

इस साल शरद पूर्णिमा की तिथि 28 अक्टूबर शनिवार को सुबह 4 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 29 अक्टूबर रविवार को रात 1 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। इस साल का आखिरी चंद्रग्रह 28 अक्टूबर को आधी रात 1 बजकर 6 मिनट से 2 बजकर 22 मिनट तक है। तो वहीं सूतक काल 28 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 52 मिनट से आधी रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा।

ग्रहण में खीर का इस्तमाल न करें

इस बार चंद्र ग्रहण का सूतक काल होने के कारण शरद पूर्णिमा के दिन खीर रखना अशुभ माना जा रहा है। बता दे कि इस दौरान खीर को  ग्रहण के दौरान न रखें खीर दूषित माना जा रहा है जिसे खाने से सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

भोग में खीर का इस्तमाल न करें

शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की छाया होने के कारण खीर को चंद्रमा की रोशनी में नहीं रखा जाता और न ही भगवान को इसका भोग लगाया जाता है।

सूतक काल के दौरान न करें ये काम

शास्त्रों के अनुसार सूतक काल के दौरान भगवान की मूर्ति को छूना, खाना, सोना, नकली रत्न आदि खाना नकली माना जाता है। ग्रहण काल के दौरान तैयार भोजन, कटे हुए मसाले और फल भंडार बन जाते हैं जिनका उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग बच्चों को भोजन या दवा लेने से कोई दोष नहीं लगता है।

इसे भी पढ़े: Lunar Eclipse 2023: 4 शुभ योग में मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, इन राशियों पर…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox