होम / Diwali 2022: दिवाली पर नई झाड़ू से ही करें घर की सफाई, इन बातों का रखें खास ध्यान

Diwali 2022: दिवाली पर नई झाड़ू से ही करें घर की सफाई, इन बातों का रखें खास ध्यान

• LAST UPDATED : October 7, 2022

Diwali 2022: दिवाली आने वाली है। इस त्यौहार को पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसदिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं भूलोक पर आती हैं और हर घर में विचरण करती हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा लाभकारी झाड़ू के उपाय को माना जाता है। तो आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़े उपायों के बारे में जिनसे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

दिवाली के बाहर निकालें पुरानी झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी हैं। ऐसे में अगर आप धनतेरस के दिन झाड़ू नहीं खरीद पाते हैं तो दिवाली के दिन जरूर खरीद लें। दिवाली वाले दिन अपना पुरानी झाड़ू को बाहर निकाल देना चाहिए। इस दिन झाड़ू का दान भी बेहद शुभ माना जाता है।

आर्थिक दिक्कतें ऐसे करें दूर

अगर आप आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहें हैं, तो ऐसे में दिवाली के दिन तीन झाड़ू खरीदकर लाएं और इसे किसी मंदिर में चुपचाप रख दें। ऐसा करने से धन संबंधी दिक्कत दूर होती है।

नई झाड़ू से ही करें घर साफ

दीवाली के दिन पूरा घर नई झाड़ू से ही साफ करना चाहिए। इसके इस्तेमाल के बाद झाड़ू का कहीं छिपाकर रखें जहां लोगों की नजर न पड़े। ऐसी मान्यता है की ऐसा करने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है।

झाड़ू का न करें अपमान

झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए इसे जोर से पटकना या फेंकना नहीं चाहिए। झाड़ू का अनादर करने का मतलब है कि आप  धन की देवी मां लक्ष्मी का अनादर कर रहे हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती है।

छिपाकर रखें झाड़ू

झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। इससे वास्तु दोष लगता है। इसे हमेशा जमीन में लिटा कर ही रखें। झाड़ू को हमेशा दरवाजे के पीछे छिपाकर ही रखें।

ये भी पढ़ें: क्या आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी होता है काला, तो जानें इसकी वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox