Sunday, July 7, 2024
Homeधर्म-अध्यात्ममंगलवार के दिन इन चीजों का करें दान, हनुमान जी कृपा से...

India News (इंडिया न्यूज), Mangalwar: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान को समर्पित है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन है देवों के देव महादेव हनुमान जी के रुप में अवतारीत हुए थे। इस दिन राम प्रिय हनुमान जी की उपासना और ध्यान से बजरंग बली प्रशन्न हो जाते है और भक्त के सभी संकटों का निवारण करते है। जिसके बाद जीवन में आनंद और खुशियां स्वयं प्रवाहित होने लगती हैं।

इस दिन इन चीजों का करें दान

  • लाल रंग की चीजों का करें दान: बजरंगबली को पसंद करने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े में लाल फल, सेब, लाल मसूर की दाल आदि लाल चीजों का दान कर सकते हैं।
  • गुड का करें दान: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए आप मंगलवार के दिन गुड का दान कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन गुड का दान करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बरसती है।
  • लड्डू के दान से करें बजरंगबली को प्रसन्न: मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रिया बेसन के लड्डू और बूंदी के लड्डू का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है।
  • हनुमान जी को चढ़ाए तुलसी जी की माला: बजरंगबली को मंगलवार के दिन तुलसी के पत्तों की माला चढ़ाने चाहिए। तुलसी हनुमान जी को चढ़ाना बेहद ही शुभ माना जाता है।

मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि करें और हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन करें और हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • हर मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को जल्द ही दूर कर देते हैं।
  • आर्थिक संकट से छुटकारा के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। मान्यता है कि ये चीजें बंदरों को खिलाना संभव न हो तो आप किसी गरीब या जरूरतमंदों को इन चीजों का दान कर सकते हैं। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • घर पर कोई छोटा बच्चा है और वह खूब रोता है तो मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख बच्चे के बिस्तर के नीचे लगा दें। वहीं, इस दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की समस्त समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

ये भी पढ़े- Ram Mandir: हेलिकॉप्टर से दिखा राम मंदिर का अद्भूत नजारा, देखें तस्वीरें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular