होम / Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन जरूर अपनाएं ये उपाय, मिलेगी सफलता दूर होंगे कष्ट

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन जरूर अपनाएं ये उपाय, मिलेगी सफलता दूर होंगे कष्ट

• LAST UPDATED : March 11, 2024

India News Delhi(इंडिया न्यूज़),Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है. इस दिन भगवान हनुमान की विधि-विधान से पूजा की जाती है। साथ ही उनके लिए व्रत भी रखा जाता है. ज्योतिषशास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का भी प्रावधान है। इन उपायों को करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। साथ ही सभी शुभ कार्यों में सफलता मिलती है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और तरक्की पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन ये 5 उपाय जरूर करें।

मंगलवार के अचूक उपाय

1. पीपल के पत्ते का उपाय करें

मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाकर 11 पीपल के पत्ते चढ़ाएं। ऐसा करना और भी लाभकारी होगा कि पीपल के पत्ते पर कुमकुम से जय श्री राम लिखें और फिर हनुमान चालीसा का जाप करें। इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर हनुमानजी को चढ़ाएं। ऐसा करने से भक्तों को आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और धन लाभ होता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि पत्ते टूटे नहीं।

2. इसे हनुमानजी को अर्पित करें

मंगलवार और शनिवार को बजरंग बली को लड्डुओं का भोग लगाएं, विशेषकर बूंदी के लड्डुओं का। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और जीवन में मधुरता भी लाते हैं।

3. नारियल के उपाय

मंगलवार के दिन मंदिर जाकर अपने सिर के ऊपर से घुमा कर नारियल को हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। ऐसा करने से आपकी समस्या हनुमान जी तक पहुंच जाती है और आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

4. सिन्दूर उपाय

माना जाता है कि बजरंगबली को कुमकुम लगाना बहुत पसंद है इसलिए मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिन्दूर का चोला चढ़ाएं। सिन्दूर और चमेली का तेल अर्पित करें। मंगलवार के दिन यह उपाय करने से धन संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

5. तुलसी के उपाय

हनुमान जी को तुलसी बहुत प्रिय है। हर मंगलवार को हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते चढ़ाएं। इस उपाय को करने से हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों के हर दुख को हर लेते हैं।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox