Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Utpanna Ekadashi 2023: आज उत्पन्ना एकादशी पर करें ये खास उपाय, मिलेगा...

Utpanna Ekadashi 2023: आज उत्पन्ना एकादशी पर करें ये खास उपाय, मिलेगा सौभाग्य

India News(इंडिया न्यूज़), Utpanna Ekadashi 2023: आज यानी 8 दिसंबर को उत्पन्ना एकादशी है। हर साल यह व्रत मार्गशीर्ष यानी अगहन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रखा जाता है। यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। सभी एकादशियों व्रतों में उत्पन्ना एकादशी व्रत को महत्वपूर्ण माना जाता है। पद्मपुराण के अनुसार उत्पन्ना एकादशी का व्रत करने से सभी व्रतों का फल मिलता है। सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है और व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस एकादशी का व्रत करने से श्री हरि विष्णु के साथ धन की देवी माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। साथ ही इस दिन कुछ उपाय करने से हर मनोकामना पूरी होती है। ऐसे में आइए जानते हैं उत्पन्ना एकादशी के चमत्कारी उपायों के बारे में।

तरक्की के लिए (Utpanna Ekadashi 2023)

अगर आपका व्यापार मंदा चल रहा है या पैसा नहीं आ रहा है तो उन्नति के लिए उत्पन्ना एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने पांच गुंजाफल रखें और उनकी पूजा करें। पूजा के बाद इस गुंजाफल को अपनी तिजोरी या टोकरी में रख दें। इससे शीघ्र प्रगति के योग बनते हैं।

इच्छाएं पूरी करने के लिए

उत्पन्ना एकादशी के दिन पूजा करते समय भगवान विष्णु के मंत्र “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः” का जाप करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी हो जाएगी।

गरीबी दूर करने के उपाय

इस एकादशी पर सुबह-शाम तुलसी के पेड़ पर घी का दीपक जलाएं और लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें। साथ ही इस दिन भगवान विष्णु को 11 तुलसी के पत्ते भी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी दरिद्रता दूर हो जाएगी और आपको भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।

सुख-समृद्धि हेतु उपाय

इस बार उत्पन्ना एकादशी शुक्रवार को है। ऐसे में इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी पूजा करें। इससे भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही जीवन में धन, सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है।

घरेलू परेशानियों से राहत पाने के लिए

अगर परिवार में लंबे समय से क्लेश चल रहा है या परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई होती है तो इससे राहत पाने के लिए उत्पन्ना एकादशी के दिन अपने घर के मंदिर में दक्षिणावर्ती शंख स्थापित करें। फिर रोली, धूपबत्ती आदि से उसकी पूजा करें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular