होम / Sattvic diet: नवरात्रि में व्रत के दौरान सात्विक भोजन करने के 7 अद्भुत फायदे

Sattvic diet: नवरात्रि में व्रत के दौरान सात्विक भोजन करने के 7 अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : October 15, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Sattvic diet: शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। इन शुभ 9 दिनों के दौरान, भक्त माँ दुर्गा के लिए उपवास करते हैं। इन 9 दिनों में ऐसा भी होता है कि हर व्यक्ति चाहे ऐसा करे या न करे लेकिन सात्विक भोजन ही करता है। कुछ लोग प्याज, लहसुन, जड़ वाली सब्जियां, चाय और कॉफी से भी परहेज करते हैं। व्रत रखने वाले लोग अनाज, नमक और सब्जियां खाने से परहेज करते हैं। नवरात्रि में लोग जगीरा, सामक चावल, रागी, साबूदाना, सिंघाड़े का आटा, चौलाई का आटा पसंद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल सात्विक हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर हैं। फाइबर, प्रोटीन, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर, सात्विक आहार विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और शरीर को अच्छी तरह से पोषित रख सकता है।

नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करने के पीछे यही तर्क है।

1.शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जरूरी है

सात्विक भोजन आम तौर पर हल्के, पचाने में आसान और योजक, अत्यधिक मसालों और वसा से मुक्त होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और पाचन तंत्र को आराम देने में मदद कर सकता है।

2. पूरे दिन शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है।

सात्विक खाद्य पदार्थ प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और न्यूनतम संसाधित होते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

3. दिमाग को शांत रखता है

माना जाता है कि सात्विक भोजन की सादगी मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देती है और मानसिक अशांति को कम करती है। यह ध्यान और प्रार्थना की अवधि के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

4. संतुलित आहार

सात्विक आहार में अक्सर विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, मेवे, बीज और डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं। इससे उपवास अवधि के दौरान संतुलित पोषण सेवन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

5. पाचन में सुधार लाता है

सात्विक भोजन पाचन तंत्र के लिए आसान होता है, जो उपवास के दौरान मददगार हो सकता है।

6. भावनात्मक स्थिरता

सात्विक भोजन का मन पर शांत प्रभाव पड़ता है, जो व्यक्तियों को भावनात्मक स्थिरता बनाए रखने और तनाव या चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

7. जागरूकता में वृद्धि

सरल, खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने से इस बारे में जागरूकता बढ़ती है कि कोई क्या खाता है, जिससे भोजन और उसके स्रोतों के साथ गहरा संबंध बनता है।

नोट: इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़े:Navratri: नवरात्रि के व्रत को दौरान रखें इन बातों का खास ध्यान, जानें सभी…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox