Friday, July 5, 2024
Homeदिवालीनवरात्रि में डांडिया-गरबा करते वक्त नहीं आएगा हार्ट अटैक, जानें कैसे बचें

India News (इंडिया न्यूज़) : एक्सरसाइज करते समय, डांस करते वक्त, इंटेंस एक्सराइज और तेजी से ट्रेडमिल पर दोड़ने में दिल की धड़कन बढ़ जाती है। देशभर से ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब लोगों को डांस करते करते हार्ट अटैक आ जाता है। अभी भारत में नवरात्री चल रहा है। अगर आप इस नवरात्री गरबा या डांडिया पर जमकर डांस करने का प्लान कर रहे हैं तो अपने हार्ट का ख्याल जरूर रखें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब हार्ट बीट तेज होती है और ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको डांडिया-गरबा करते वक्त नहीं आएगा हार्ट अटैक नहीं आएगा। आइये जानते हैं डांडिया-गरबा करते वक्त न हार्ट अटैक से बचने के तरीके।

क्या करें हार्ड अटैक नहीं आए

रोजाना व्यायाम करें: हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए नियमित व्यायाम और शारीरिक फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें। ऐसी लाइफस्टाइल रखें कि रोजाना आपका हार्ट थोड़ा व्यायाम जरूर करे।

बॉडी वॉर्मअप और कूल डाउन करें: जब भी कोई एक्टिविटी करें जिसमें हार्ट बीट बढ़ने के चांस रहते हैं तो आपको उससे पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए। इसी तरह बॉडी को कूल डाउन भी करना जरूरी है। डांस करने से पहले खुद को थोड़ा वॉर्मअप जरूर करें और अचानक से डांस बंद न करें।

जमकर पानी पिए: व्रत और त्योहारों पर खूब पानी पिएं, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। बॉडी के डिहाइड्रेशन की वजह से भी कई बार हार्ट पर जोर पड़ता है, जिससे दिल के दौरे के खतरा बढ़ जाता है। डांस करने से पहले अच्छी तरह पानी पी लें और थोड़ी देर बाद डांस करें।

डाइट का खास ध्यान रखें: एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नियमित रूप से दिल को स्वस्थ बनाने के लिए आप डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखें। रोजाना स्वस्थ आहार का सेवन करने से हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं।

also read ; अब Delhi से Vaishno Devi जाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, मात्र 6 घंटे में पहुंच जाएंगे अब कटरा…पूरी खबर सुन झूम उठेंगे आप


SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular