होम / Delhi University: डीयू में 30 फीसदी अधिक सीटें भरने पर दिखा बड़ा  असर, जानिए क्यों है कॉलेजों में सीट की कमी

Delhi University: डीयू में 30 फीसदी अधिक सीटें भरने पर दिखा बड़ा  असर, जानिए क्यों है कॉलेजों में सीट की कमी

• LAST UPDATED : August 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन में लगभग 30 फीसदी सीट भर गई है। डीयू ने बीते साल से सामान्य और ओबीसी की सीटों पर बीस फीसदी सीटें अधिकतर भरने और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी की 30 फीसदी सीटें अधिक भरने का रोक लगाया गया है।

कॉलेजों में सीट की कमी

बीते साल से सबक लेते हुए डीयू ने इस साल भी इस फॉर्मूले को अपनाया। इसका असर यह रहा कि सीटें अब बहुत कम खाली रह गई हैं। दो सीट आवंटन राउंड के बाद जारी की गई खाली सीटों पर नजर डालें तो साइंस और बीकॉम ऑनर्स जैसे ही कोर्सेज में लिमिटेड सीट ही खाली हैं। डॉ भीमराव अंबेडकर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आर.एन दुबे ने बताया कि आरक्षित श्रेणी की सीटें बहुत हद तक भर गई हैं। थोड़ी बहुत सीट ही खालीं हैं और वह भी 22 अगस्त से शुरू होने वाले तीसरे राउंड तक भर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस नियम के वजह से सीटें खाली रहने की संभावना बहुत कम है।

बता दे कि पहले राउंड में अधिकतर सीटें भरने का नियम इस बार भी कॉलेजों के लिए बेहतर साबित हुआ है। इस नियम के कारण दो राउंड के बाद भी सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी में कम ही सीटें खाली रह गई हैं। जबकि कई कॉलेजों में सामान्य और ओबीसी की सीटें खत्म नहीं हुई हैं। दो साल पहले कटऑफ आने पर सीटें भरने के लिए प्रशासन को आरक्षित श्रेणी की सीटें भरने के लिए दस कटऑफ तक निकालनी पड़ती थीं।

इसे भी पढ़े:Delhi Today’s Weather Update: दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के साथ हुई सुबह की शुरूआत, जानिए IMD की अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox