Sunday, July 7, 2024
HomeEducationDU Internships: दिल्ली विश्वविद्यालय ने 140 छात्रों को कुलपति इंटर्नशिप प्रोग्राम के...

DU Internship: दिल्ली विश्वविद्यालय ने 140 छात्रों को कुलपति इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए चुना

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), DU Internship: दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2024-25 के लिए अपनी प्रतिष्ठित कुलपति इंटर्नशिप योजना (VCIS) में शामिल होने वाले 140 छात्रों का सिलेक्शन किया है। यह इंटर्नशिप जून महीने से शुरू होगी और जुलाई तक चलेगी। सिलेक्टेड स्टूडेंट्स इंटर्न को 10,500 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।

सिलेक्शन प्रोसीजर

इस इंटर्नशिप के लिए 1,542 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था । इनमें से उन्हीं को शॉर्टलिस्ट किया गया जिन्होंने पिछले सेमेस्टर में 8.18 या उससे ज़्यादा CGPA स्कोर किये। शॉर्टलिस्टेड एप्लीकेशन के लिए 13 से 15 मई तक तीन दिवसीय ग्रुप डिस्कशन राउंड आयोजित किया गया। इसके बाद ही अंतिम रूप से 140 इंटर्नों का चयन किया गया।

यह इंटर्नशिप सप्ताह में 20 घंटे की होगी। इंटर्नशिप पूरी करने वाले छात्रों को छात्र कल्याण के डीन द्वारा प्रमाणित किया जाएगा और इंटर्नशिप सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

स्टूडेंट्स को स्किल्स सुधारने का मौका
दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2022-23 से ही स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के जरिए स्किल्स और प्रोफेशनल काम करने का मौका देना शुरू कर दिया है। कुलपति इंटर्नशिप योजना इसी उद्देश्य से चलाई जा रही है।

इस प्रकार, दिल्ली विश्वविद्यालय की कुलपति इंटर्नशिप योजना में इस साल 140 छात्रों का चयन किया गया है। यह छात्रों के लिए विश्वविद्यालय परिसर में ही अपने कौशल को निखारने का बेहतरीन अवसर होगा। चयनित इंटर्न न केवल वजीफा प्राप्त करेंगे, बल्कि अपनी योग्यता का प्रमाण पत्र भी हासिल करेंगे।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular