Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiPariksha Pe Charcha 2024: PM मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में...

Pariksha Pe Charcha 2024: PM मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में कहीं ये बातें, पेरेंट्स को दी ये खास सलाह

India News (इंडिया न्यूज), Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल छात्रों से संवाद करते हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में छात्रों और अभिभावकों को परीक्षा से दबाव से निपटने की सलाह देते हैं। यह संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ के नाम से आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 16 फरवरी 2018 से हुई थी। इसके बाद हर साल छात्रों के बोर्ड एग्जाम से पूर्व पीएम मोदी छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करते हैं। आज पीएम मोदी ने छात्रों से चर्चा करते हुए कई अहम बाते बोली हैं। इस दौरान उन्होंने अभिभावकों को भी कई जरुरी सलाह दिए। आइए जानते हैं कि इस दौरान पीएम मोदी और छात्रों के बीच क्या बातचीत हुई।

माता-पिता से किया ये आग्रह 

पीएम मोदी ने सेशन में कहा कि मैं माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे परीक्षा के दिन अपने बच्चों के साथ सामान्य व्यवहार करें क्योंकि कुछ अतिरिक्त करने से उनकी चिंता और बढ़ेगी। जो छात्र परीक्षा के दिन तनाव से उबरने को लेकर चिंतित हैं, उनके लिए सलाह यह है कि दिन को सामान्य रूप से व्यतीत किया जाए।

प्रसन्न मन के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश करें और अपने साथियों के साथ मज़ेदार बातचीत करें, इससे आपका तनाव स्तर अपने आप कम हो जाएगा। उदाहरण के लिए, इस बात की चिंता न करें कि आपको अपना प्रश्न पत्र कब मिलेगा। बस चीजों को रहने दो।

ये है समाधान

एक अन्य क्षेत्र जिसके बारे में छात्र चिंतित हैं वह है समय प्रबंधन। प्रश्न पत्र की एक बार समीक्षा करना और उसके अनुसार अपने उत्तरों की योजना बनाना ही समाधान है। विद्यार्थियों को प्रतिदिन अपनी नोटबुक में लिखने की आदत डालनी चाहिए। अंततः, इससे आपको परीक्षा के दौरान तेजी से लिखने में मदद मिलेगी और आप दबाव महसूस नहीं करेंगे। इसलिए, मैं वर्तमान पीढ़ी से आग्रह करता हूं कि वे लिखने का अभ्यास विकसित करें। आप जितना अधिक लिखेंगे, आपकी गति उतनी ही बेहतर होगी।

इसके अलावा, परीक्षा के दौरान आपके साथी क्या करते हैं, इससे परेशान न हों। अपने प्रदर्शन पर ध्यान दें।

पीएम मोदी का छात्र मंत्र

  • ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2024 में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ माता-पिता अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड बनाते हैं
  • शिक्षक-छात्र संबंधों की भूमिका सर्वोपरि है: पीएम मोदी
  • पीएम ने पीपीसी 2024 में कहा, महत्वाकांक्षी मित्र होना अच्छा है
  • पीपीसी 2024: पीएम ने माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की तुलना दूसरों से न करें
  • हमें किसी भी तरह के दबाव से निपटने के लिए खुद को ढालना होगा।’
  • रील्स पर समय बीता निंद के साथ खिलवाड़ कर रहें। निंद ज्यादा जरूरी है। अच्छी नींद के लिए व्यायाम करना जरूरी है।

ALSO READ: 

Shiv Puja: भोलेनाथ को करना है प्रसन्न, तो सोमवार के दिन करें ये काम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular