Friday, July 5, 2024
HomeबॉलीवुडIIFA And AquaKraft: IIFA और AquaKraft की एक खास पहल, भारत के...

India News (इंडिया न्यूज़), IIFA And AquaKraft, दिल्ली: विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर आईफा और एक्वाक्राफ्ट ने बी वाटर+वी नामक एक अद्वितीय जल हिमायत और प्रभावोत्पादक कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसके तहत भारत के गांवों को जल+वी बनाने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। बता दें कि ये कार्यक्रम माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और 2047 तक जल सुरक्षा प्राप्त करने की प्रेरणा से प्रेरित है। वहीं बी वाटर +वे आंदोलन जल सुरक्षा मंत्रालय और कई ज्ञान भागीदारों द्वारा निर्देशित जल सुरक्षा, पेयजल, स्वच्छता और जल पुनर्चक्रण, सामुदायिक भागीदारी और शासन में जमीनी हस्तक्षेप को संबोधित करने वाली सक्रिय वकालत का एक संयोजन होगा।

जल शक्ति मंत्री ने दी सलाह

इस कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री, श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, ‘आगे देखते हुए पानी की आवश्यकता कई गुना बढ़ रही है। जबकि जल शक्ति मंत्रालय व्यापक कार्य कर रहा है जिसे दुनिया भर में एक प्रेरक प्रयास के रूप में पहचाना जा रहा है, ये तभी सफल हो सकता है जब लोग सरकारी प्रयासों से हाथ मिलाते हैं। जैसा कि हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने कहा है, भारत के जल विजन 2047 को प्राप्त करने के लिए जल जन अभियान और जनभागीदारी की एक साथ आवश्यकता है जिससे दीर्घायु और स्थायी समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

वहीं शेखावत ने आगे कहा इस अवसर पर ‘आईफा’ और ‘एक्वाक्राफ्ट’ द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए अभियान बी वॉटर+वी की सराहना करता हूं। इस अभियान का सबसे उल्लेखनीय हिस्सा कॉरपोरेट्स और सिविल सोसाइटी द्वारा समावेशी भागीदारी के साथ प्रस्तावित ऑन-ग्राउंड जल प्रबंधन हस्तक्षेप है जिसे सेलिब्रिटी एंबेसडर द्वारा बढ़ाया जाएगा। मैं कॉरपोरेट्स को इस अभियान में शामिल होने और भारत को वाटर प्लस वी बनाने में योगदान देने के लिए आमंत्रित करता हूं।

आईफा और एक्वाक्राफ्ट ने किया कार्यक्रम

‘आईफा’ सबसे बड़ा फिल्म पुरस्कार समारोह है जो दुनिया भर में 23 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है और विश्व स्तर पर 800m की दर्शकों की संख्या का आनंद लेता है। सिनेमा सेलिब्रेशन प्लेटफॉर्म सबसे बड़ा सेलिब्रिटी एडवोकेसी प्लेटफॉर्म रहा है और 2007 से लगातार पर्यावरण के बारे में सोशल एडवोकेसी कैंपेन को सक्रिय कर रहा है। ‘एक्वाक्राफ्ट’ 2010 में अपनी स्थापना के बाद से पानी की स्थिरता की वकालत करने में सबसे आगे रहा है। पिछले एक दशक में इसने भारत के कोने-कोने में पीने के पानी और स्वच्छता के क्षेत्र में हरित, ऊर्जा कुशल और जल + ve प्रौद्योगिकियों का नवाचार और कार्यान्वयन किया है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली का मौसम हुआ खुशनुमा, 28 अप्रैल के बाद पड़ सकती भीषण गर्मी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular