Tuesday, April 23, 2024
HomeबॉलीवुडUstad Zakir Hussain Happy Birthday जाकिर हुसैन ने तबले की धाक और...

Ustad Zakir Hussain Happy Birthday

Ustad Zakir Hussain Happy Birthday: देश के दिग्गज तबला वादक और संगीत की दुनिया के बादशाह जाकिर हुसैन (Ustad Zakir Hussain) का आज 71वां जन्मदिन है। आपको बता दें कि जाकिर हुसैन का जन्म 9 मार्च 1951 में मुंबई शहर में हुआ था। इतना ही नहीं महज तीन साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता से पखावज बजाना सीखा था। बात करें इस हुनर की तो ये जाकिर को उनके अब्बू अल्ला रक्खा से तोहफे में मिला था, जो खुद ही एक फेमस तबला वादक थे। इतना ही नहीं जाकिर साहब ने अपनी पढ़ाई जेवियर्स कॉलेज से की थी। बता दें कि अमेरिका में उन्होंने अपना पहला कॉन्सर्ट किया था।

Ustad Zakir Hussain Happy Birthday
Ustad Zakir Hussain

इसके अलावा जाकिर हुसैन ने अपना पहला एल्बम ‘लिविंग इन द मैटेरियल वर्ल्ड’ 1973 में लॉन्च कराया था। जो देश-विदेशों में प्रसिद्ध हुआ था। जाकिर साहब एक ऐसी हस्ती हैं जिन्होंने अपने तबले की धाक और तान से पूरी दुनिया को अपना दिवाना बना डाला है। उनकी इसी कामयाबी को विश्व स्तर पर सराहा गया और उनका नाम “उस्ताद” पड़ गया। वहीं पर्सनल लाइफ की बात करें तो जाकिर हुसैन ने कथक नृत्यांगना एंटोनिया मिनीकोला संग सन् 1978 में विवाह का बंधन बांधा था। उनकी वाइफ इटैलियन थीं। साथ ही साथ वो जाकिर की मैनेजर भी थी। इन दोनों के दो बच्चे भी हुए थे जो लड़कियां हैं, अनीसा कुरैशी और इसाबेला कुरैशी।

दो बार मिल चुका है ग्रैमी अवॉर्ड

बता दें कि संगीत की दुनिया का सबसे बड़ा ग्रैमी अवॉर्ड उनको दो बार मिला। पहला 1992 में ‘द प्लेनेट ड्रम’ और 2009 में ‘ग्लोबल ड्रम प्रोजेक्ट’। ये तो कुछ भी नहीं उनकी तरक्की यहां नहीं रुकी बल्कि, उन्हें कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया, जैसे कि पद्म श्री, पद्म विभूषण और संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड।

बता दे कि जाकिर हुसैन तबला बजाने के शौकीन तो थे ही, साथ ही साथ उन्हें एक्टिंग करने मे भी दिलचस्पी थी। इसलिए उन्होंने 1983 में फिल्म ‘हीट एंड डस्ट’ से एक्टिंग में डेब्यू किया था। इसके अलावा 1988 में ‘द परफेक्ट मर्डर’, 1992 में ‘मिस बैटीज चिल्डर्स’ और 1998 में ‘साज’ जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया। वहीं जाकिर हुसैन लाउसवैस के ग्लोबल म्यूजिक सुपरग्रुप ‘तबला बीट साइंस’ के संस्थापक सदस्य भी रह चुके हैं।

Ustad Zakir Hussain Happy Birthday

READ ALSO : SS Rajamouli Next Movie Plan एसएस राजामौली ने एक बार फिर फिल्म के लिए आलिया भट्ट और महेश बाबू के साथ योजना बनाई

READ ALSO : धक-धक गर्ल Madhuri Dixit ने शाहरुख-सलमान की बताई खूबियां, खिलाडी कुमार के लिए कही ये अनोखी बात

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular