Friday, July 5, 2024
HomeFestivalsDiwali 2023: भारत ही नहीं इन देशों में भी मनाई जाती है...

Diwali 2023: भारत ही नहीं इन देशों में भी मनाई जाती है दिवाली, आप भी जानें कहां?

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: मान्यता के अनुसार त्रेता काल में भगवान राम रावण का वध करके अयोध्या लौटे थे और इस दिन को दिवाली के रूप में मनाया जाता है। तब से लेकर आज तक दिवाली का त्योहार न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर के कई देशों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार में लोग अपने घरों को दीपों से सजाते हैं, पटाखे और फुलझड़ियाँ जलाकर अपनी खुशी का इजहार करते हैं और इस सहयोग से आपसी सहयोग और सद्भाव बढ़ता है। दुनिया भर में दिवाली के त्योहार को अलग-अलग नामों से जाना जाता है, लेकिन दीयों के साथ इसे मनाने का तरीका एक ही है।

अलग-अलग देशों की अलग-अलग दिवाली

दिवाली के त्यौहार को भारत में दीपावली या दीवाली के नाम से जाना जाता है। इस त्यौहार को इजराइल में हंतकाह लाइट फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है, जो 8 दिनों तक मनाया जाता है और इस दौरान आतिशबाजी भी की जाती है। जर्मनी में कार्निवल नाम का एक ऐसा ही त्योहार है, जो हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है। नेपाल में भी दिवाली का त्यौहार 5 दिनों तक मनाया जाता है, लेकिन इसके स्वरूप में कुछ अंतर है।

यहां मान्यता है कि यमराज से अपनी रक्षा के लिए कौओं की पूजा की जाती है और अगले दिन कुत्तों की पूजा की जाती है। तीसरे दिन दिवाली का मुख्य त्योहार होता है, जिसमें गाय की पूजा और लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यहां लोग अपने घरों को दीयों से सजाते हैं और आतिशबाजी करते हैं। बेल्जियम में दिवाली का त्यौहार रूसर्ट उत्सव के नाम से मनाया जाता है। श्रीलंका में बुद्ध पूर्णिमा के दिन दिवाली बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। यहां भगवान गौतम बुद्ध की 20 मीटर ऊंची झांकी बनाई जाती है और उसके चारों ओर मोमबत्तियों से सजाया जाता है।

दिवाली जापान और मोरक्को में भी मनाई जाती है

जापान में तोरोंगाशी त्यौहार मनाया जाता है, जो दिवाली के त्यौहार के समान है। मॉरीशस के लोगों का मानना है कि दिवाली राम के राज्याभिषेक से पहले मनाई जाती रही है और इसे उपयोगी बनाने के लिए इसे भगवान राम से जोड़ दिया गया है। यहां भी लोग दीपक जलाकर इस त्योहार को मनाते हैं। दिवाली को अन्य देशों में भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

थाईलैंड में दिवाली को क्रेयॉन्ग नाम से मनाया जाता है, यहां लोग छोटे-छोटे दीपक बनाते हैं, उनमें मोमबत्तियां डालते हैं और उन्हें नदी में प्रवाहित करते हैं। बर्मा में दिवाली का त्यौहार भारत की दिवाली की तरह ही मनाया जाता है, यहां इसे तौगीज के नाम से मनाया जाता है। रोम में इसे कैंडल मारू और नैटिविटी ऑफ मैरी उत्सव के रूप में मनाया जाता है, चीन में इसे नाइ महुआ या त्योहार के रूप में मनाया जाता है और लोग अपने घरों के बाहर चीनी भाषा में शुभ शब्द लिखते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular