Saturday, July 6, 2024
HomeFestivalsDiwali 2023: दिवाली पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां,...

Diwali 2023: दिवाली पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है अपशकुन

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: इस साल दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन पूरे विधि-विधान से पूजा की जाए तो परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस दौरान पूजा का विशेष महत्व होता है। हालांकि, पूजा के दौरान की गई गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं। दरअसल, दिवाली पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को क्या प्रिय है और क्या अप्रिय। इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है।ऐसा करने से पूजा का पूरा फल मिलता है। साथ ही गलती होने की संभावना भी कम होती है।

दिवाली पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां

1. घर में अंधेरा न करें

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है उस घर में देवी लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं। इसलिए घर और पूजा स्थल की साफ-सफाई जरूर करें। इसके अलावा पूजा के दौरान घर के दरवाजे बंद न करें। दिवाली पर पूरी रात घर में रोशनी रखें।

2. इस दिशा में रखें भगवान की मूर्ति

पूजा पंडाल में देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति पूर्व दिशा की ओर मुख करके रखें। पूजा में चांदी का सिक्का और कमल का फूल अवश्य रखें। भूलकर भी मंदिर में सूखे फूल न रखें।

3. पूजा वेदी की विधिवत स्थापना करें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दिवाली पूजा शुरू होने से पहले पूजा वेदी को ठीक से स्थापित करें क्योंकि ऐसा न करने पर आपके घर में वित्तीय समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वेदी पर रखी चुन्नी या दुपट्टा लाल या पीले रंग का हो न कि नीला या काला।

4. देवी-देवताओं की मूर्तियों की गलत दिशा

गलत दिशा में देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति रखना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मूर्ति को गणपति के दाहिनी ओर ही स्थापित करें। इसके अलावा, देवी लक्ष्मी की मूर्ति में देवी मां को कमल पर आशीर्वाद मुद्रा में बैठे हुए चित्रित किया जाना चाहिए।

5. दिवाली पूजन के तुरंत बाद मूर्तियां न हटाएं

दिवाली पूजा पूरी होने के तुरंत बाद देवी-देवताओं की मूर्तियां न हटाएं। इससे देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होंगी और आपको नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular