Tuesday, July 9, 2024
HomeFestivalsDiwali 2023: इस दिवाली सावधानी से करें खरीदारी, वरना मां लक्ष्मी रुठ...

इस दिवाली सावधानी से करें खरीदारी, वरना मां लक्ष्मी रुठ जाएंगी

India News(इंडिया न्यूज़) Diwali 2023 : दिवाली को लेकर तैयारियां देशभर में शुरू हो गई है। इस त्यौहार को लेकर लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है। मान्यता के अनुसार, दिवाली पर सोने-चांदी के बर्तन और आभूषण सहित चल-अचल संपत्ति की खरीददारी करना बहुत शुभ होता है। वहीँ, कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं जिन्हें खरीदनें से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। तो आइयें जानतें दिवाली पर किन वस्तुओं की खरीदारी ना करें।

लोहे से बनी चीजें

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन लोहे से निर्मित वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए, क्योंकि लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है। इस दिन लोहे की खरीददारी से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

नुकीली व धारदार चीजें

दिवाली पर गलती से भी नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई, तलवार की खरीददारी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इसकी खरीददारी से भगवान मां लक्ष्मी नाराज होती हैं, इससे घर में अशांति रहता है और हमेशा आपस में टकरावन होता रहता है।

कांच के बर्तन

बता दें, दिवाली पर खरीदारी करते समय ज्यादात्तर लोग बर्तन खरीदते हैं। ऐसे में यदि आप भी बर्तन लेने की सोच रहे हैं तो इस दिन कांच के बर्तन या डिनर सेट भूल से भी न खरीदें, क्योंकि कांच का संबंध राहु से होता है. ऐसे में राहु से जुड़ी चीजें धनतेरस के दिन खरीदने से घर में नकारात्कम प्रभाव पड़ता है।

पानी से सम्बंधित चीजें

ज्योतिष के अनुसार, दिवाली पर उपहार से भी किस्मत बनती और बिगड़ती है, इसलिए किसी को भी कभी पानी से संबंधित कोई चीज जैसे पानी का जग आदि उपहार के रूप में न दें। वहीँ,पंचधातु से बनी कोई वस्तु भी खरीदने से मां नाराज होती हैं।

also read : Delhi Pollution: प्रदूषण की चपेट में पशु- पक्षी, अफसरों ने किया पानी छिड़काव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular