Wednesday, July 3, 2024
HomeFestivalsDiwali 2023: दिवाली पर रखें अपनी सेहत का ख्याल, पटाखे जलाते समय...

Diwali 2023: दिवाली पर रखें अपनी सेहत का ख्याल, पटाखे जलाते समय जल जाएं तो सबसे पहले करें ये काम

India News(इंडिया न्यूज), Diwali 2023: दिवाली का बहुत से लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन, दिवाली की खुशियां शारीरिक परेशानी या बीमारी के कारण परेशानी में न बदल जाएं, इसलिए सावधानी के साथ दिवाली मनाने की जरूरत है। खासकर डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को दिवाली के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं, अगर दिवाली पर पटाखे जलाते समय हाथ जल जाएं तो आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि इसका इलाज कैसे किया जाए।

सेहत वाली दिवाली

दिवाली शुरू होते ही सभी अस्पतालों में पटाखों से जलने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगती है. ऐसे में ऐसे मरीज को कुछ प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी होना जरूरी है। ताकि वे मौके पर ही किसी व्यक्ति को राहत पहुंचा सकें।

अगर आप जल जाएँ तो क्या करें?

डॉक्टर के मुताबिक जलने या चोट लगने पर प्राथमिक उपचार को लेकर आम लोगों के बीच काफी गलत जानकारी फैली हुई है। आमतौर पर देखा जाता है कि जब भी किसी व्यक्ति को आग या पटाखों से किसी तरह की चोट लगती है तो वह सबसे पहले जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाता है। जलने पर भूलकर भी पेस्ट न लगाएं। यह घावों के लिए हानिकारक है। क्योंकि लेप से घाव और बढ़ जाता है। वहीं, जले हुए घाव पर आमतौर पर लोग तेल या कोई क्रीम लगा लेते हैं। ऐसा भी नहीं करना चाहिए. डॉक्टर के मुताबिक तेल या क्रीम घाव में जाकर उसे और गहरा कर देता है।

जलन की तीन श्रेणियां

पहली श्रेणी में जलन, लालिमा और छाले रहित त्वचा होती है। दूसरी डिग्री के जलने में पानी जैसे छाले और त्वचा का कुछ मोटा होना होता है। साथ ही, तीसरी डिग्री के जलने की विशेषता सफेद त्वचा जैसी स्थिति के साथ व्यापक रूप से गाढ़ा होना है। ऐसे में पहले चरण में त्वचा में हल्की लालिमा होती है, जिसे नल के पानी के नीचे रखने से ठीक किया जा सकता है। वहीं, जले हुए हिस्से को 5 मिनट तक नल के पानी में रखने के बाद सूखे सूती कपड़े से घाव को धीरे-धीरे साफ करें। वहीं, तीसरी श्रेणी में सीधे तौर पर आपातकाल में व्यक्ति को रखा जाता है।

धुएं से होने वाली समस्याओं का ऐसे रखें ख्याल

जिन लोगों को पटाखों के शोर से परेशानी है उन्हें दिवाली पर घर के अंदर ही रहना चाहिए। ताकि उनके कानों को नुकसान से बचाया जा सके। कई शहरों में दिवाली से पहले ही लोगों को वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इन दिनों जलाए जाने वाले पटाखे न सिर्फ हानिकारक होते हैं बल्कि सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए जानलेवा भी हो सकते हैं।

आँखों को नुकसान

दिवाली के त्योहार पर डॉक्टरों के पास सबसे ज्यादा मरीज आंखों की चोट से संबंधित आते हैं। ऐसे में मुख्य रूप से जो लोग पटाखे फोड़ने के शौकीन हैं। उसे अपनी आंखों पर चश्मा लगाना चाहिए और पटाखे जलाने चाहिए। इसके अलावा अगर किसी की आंख में चिंगारी चली जाए तो सबसे पहले उसे सामान्य पानी का छिड़काव करना चाहिए। क्योंकि आंख शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular