Saturday, July 6, 2024
HomeFestivalsDiwali 2023: दुनियाभर में कब और कैसे मनाया जाता है दिवाली का...

Diwali 2023: दुनियाभर में कब और कैसे मनाया जाता है दिवाली का महापर्व, जानें क्या है मान्यताएं

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: दिवाली का त्योहार, जिसका लोग पूरे साल इंतजार करते हैं, हर साल देश-विदेश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। देश में पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक इस त्योहार से क्या मान्यताएं जुड़ी हैं और विदेशों में इसे कैसे मनाया जाता है, यह जानने के लिए कृपया यह लेख पढ़ें। इस साल यह पवित्र त्योहार 12 नवंबर 2023 को देश-विदेश में मनाया जाएगा। दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म से जुड़े लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी के साथ-साथ शुभ और लाभ के देवता भगवान श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है ताकि घर में खुशहाली बनी रहे।

फिर दिवाली के दिन देवता धरती पर आते हैं

वाराणसी की दिवाली भारत के पूर्व में बहुत प्रसिद्ध है। यहां देव दिवाली के दिन दिवाली से भी ज्यादा रौनक देखने को मिलती है और इस दिन घाटों को हजारों दीपों से सजाया जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार, इस दिन स्वर्ग से देवता दिवाली मनाने के लिए पृथ्वी पर आते हैं। देव दिवाली देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग आते हैं।

यह परंपरा पंजाब की दिवाली से जुड़ी है

उत्तर भारत की तरह पंजाब में भी दिवाली की अलग ही रौनक होती है। पंजाब में सिख परंपरा से जुड़े लोग इस त्योहार को बंदी छोड़ दिवस के रूप में मनाते हैं। उनकी मान्यता है कि इसी दिन सिखों के छठे गुरु, गुरु हरगोबिंद सिंह को जेल से रिहा किया गया था।

गुजरात में इस तरह चमकती है दिवाली

गुजरात में दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। गुजरात में दिवाली धूमधाम से मनाने के लिए लोग 15 दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। गुजरात में दिवाली के दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और इस दिन साफ-सफाई के साथ-साथ पूरे घर की विशेष सजावट की जाती है। गुजराती लोगों का नया साल दिवाली के अगले दिन से शुरू होता है। इस दिन लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और मिठाइयां खिलाते हैं।

विदेशों में भी दिवाली मनाई जाती है

देश की तरह उन देशों में भी दिवाली बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है जहां हिंदू धर्म से जुड़े लोग रहते हैं। उदाहरण के लिए, नेपाल में दिवाली को स्वांती कहा जाता है। यहां भी यह पावन पर्व पांच दिनों तक मनाया जाता है। वहीं श्रीलंका में तमिल लोग इस पवित्र त्योहार को पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाते हैं। इसी तरह अमेरिका, लंदन, थाईलैंड, मलेशिया आदि देशों में भी दिवाली के मौके पर खूब जश्न मनाया जाता है। यहां रहने वाले लोग पारंपरिक तरीके से पूजा-अर्चना कर दिवाली का त्योहार मनाते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular