Friday, July 5, 2024
HomeFestivalsDiwali: बॉलीवुड की इन फिल्मों में झलकती है Diwali की चमक, कई...

Diwali: बॉलीवुड की इन फिल्मों में झलकती है Diwali की चमक, कई बड़े नाम आज भी करते हैं राज!

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali: रोशनी का त्योहार दिवाली भारत के कई राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे में क्या बॉलीवुड पीछे रह सकता है? ऐसे कई उदाहरण हैं जब हिंदी फिल्मों ने दिवाली को अपनी कहानियों में शामिल किया है। रंगोली डिज़ाइन से भरे सेट से लेकर स्वादिष्ट भोजन से भरी मेज तक, जब देश के त्योहारों को प्रदर्शित करने की बात आती है तो बॉलीवुड कभी पीछे नहीं हटता। आज हम उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने दिवाली जैसे पवित्र त्योहार को अपनी फिल्मों में शामिल किया है।

इन फिल्मों में झलकती है Diwali की चमक

कभी खुशी कभी गम

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है ‘कभी खुशी कभी गम’ का। फिल्म में, जैसे ही रायचंद परिवार दिवाली मनाने और अपने आलीशान घर में लक्ष्मी पूजा का आयोजन करने के लिए तैयार होता है, जया बच्चन को कुछ महसूस होता है। जैसे ही वह अपने घर का दरवाजा खोलती हैं तो सामने शाहरुख खड़े होते हैं, जो दिवाली पर घर लौटे थे।

तारे जमीन पर

‘तारे ज़मीन पर’ आमिर खान द्वारा निर्मित और निर्देशित एक ड्रामा फिल्म है। इसमें आमिर खान के साथ दर्शील सफारी, तनय छेड़ा, विपिन शर्मा और टिस्का चोपड़ा हैं। आमिर और दर्शील ने फिल्म में पेरेंटिंग और डिस्लेक्सिया जैसे कई विषयों पर बात की है। एक विशेष दृश्य में, बोर्डिंग स्कूल में दाखिला लेने के बाद दर्शील को अपने परिवार की याद आती है, जबकि उसके आसपास के अन्य लोग पूरे दिल से दिवाली मनाते हैं।

आयशा

‘आयशा’ साल 2010 में रिलीज हुई एक रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। सोनम कपूर कहानी का दिल हैं क्योंकि वह अपने परिवार की दिवाली पार्टी में एक सीन क्रिएट करती हैं। फिल्म में सोनम ने अपना दिवाली लुक बड़े ही जोश के साथ दिखाया है। इस फिल्म का निर्देशन राजश्री ओझा ने किया है। फिल्म की स्टारकास्ट में सोनम कपूर के अलावा अभय देओल, इरा दुबे, साइरस साहूकार, अमृता पुरी, आनंद तिवारी, अरुणोदय सिंह और लिसा हेडन जैसे कलाकार शामिल हैं।

मोहब्बतें

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘मोहब्बतें’ जबरदस्त हिट साबित हुई। फिल्म में दिवाली पर पूरे माहौल को दीयों से रोशन दिखाया गया था। इस मौके पर ‘पैरों में बंधन हैं’ गाना भी फिल्माया गया। बता दें, इस गाने में नदी में दीये जलाने के सीन ने कमाल कर दिया था। ‘मोहब्बतें’ एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे आदित्य चोपड़ा ने लिखा और निर्देशित किया है। वहीं, इसका निर्माण यशराज फिल्म्स के यश चोपड़ा ने किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, जिमी शेरगिल जैसे कई कलाकार नजर आए थे।

आंटी 420

कमल हासन की बेहतरीन फिल्मों में से एक है ‘चाची 420’। इस फिल्म में दिवाली का सीन भी दिखाया गया है। दिवाली सीन की बात करें तो फिल्म में कमल एक बच्चे को आग से बचाते हैं। दरअसल, इस फिल्म में एक बच्चा पटाखे से जल जाता है। उसे बचाने के लिए कमल हासन ने बच्चे को स्विमिंग पूल में फेंक दिया।

वास्तव

इस फिल्म में संजय दत्त माफिया से ऊपर उठकर एक कुख्यात गैंगस्टर बन जाते हैं और अंत में उनके परिवार के साथ उनके रिश्ते में खटास आ जाती है। इस फिल्म में दिवाली के मौके पर संजय दत्त गले में सोने की मोटी चेन, एक हाथ में पिस्तौल और दूसरे हाथ में नोटों की गड्डी लेकर अपनी मां के सामने आते हैं और मशहूर डायलॉग 50 तोला बोलते हैं। इस फिल्म में दिवाली को बेहद खास अंदाज में दिखाया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular