Tuesday, July 9, 2024
HomeFestivalsGanesh Chaturthi 2022: इस दिन अपने घर लाए बप्पा, मूर्ति खरीदते वक्त...

Ganesh Chaturthi 2022:

इस साल गणेश चतुर्थी का पावन पर्व 31 अगस्त को मनाया जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणपति महाराज का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि हर साल ही गणेश उत्सव की शुरुआत गणेश चतुर्थी के दिन से होती है, जोकि 10 दिन बाद समाप्त हो जाती है। इस साल गणपति महाराज का विसर्जन 9 सितंबर को यतय किया गया है। यदि आप अपने घर पर गणेश स्थापना करना चाहते है तो आप उनकी स्थापना शुभ मुहूर्त में करें जोकि इस साल सुबह 11.05 से दोपहर 1.38 तक है। लेकिन गणेश जी की मूर्ति लेने से पहले कुछ जरुरी बातों को जान लें ताकि आपकी पूजा फलदायी हो।

इस साल ऐसी बप्पा की मूर्ति

मूर्ति का रंग- आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी वाले दिन गणेश जी कि सफेद और सिंदूरी रंग की मूर्ती लाना अच्छा माना जाता है। सिंदूरी गणेश घर में लाने से समृद्धि आती है और घर से नकारात्मक ऊर्जाओ का नाश होता है। वहीं सफेद रंग की मूर्ति शांति का प्रतीक को दर्शाती है।
मूर्ति के साथ मूषक- गणेश जी की मूर्ति का लेते वक्त आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें मूषक जरूर हो। मूषक यानी की चूहा गणपति जी का वाहन है जिसे यह मान्यता दी गई है कि बिना मूषक की गणेश मूर्ति की पूजा करने से दोष है।
मूर्ति की सूंड- गणेश जी की मूर्ति लेते वक्त उनकी सूंड पर विशेष ध्यान दें मान्यता है कि गणेश जी की बाईं ओर वाली सूंड की प्रतिमा बहुत शुभ होती है। बाईं ओर वाली सूंड मूर्ति को वाममुखी गणपति कहा जाता है इन्हें घर में विराजित करने से वो जल्द प्रसन्न होते हैं।
ये भी पढ़े: अब मकान का किराया भरना हुआ और भी आसान, इस एप का करें इस्तेमाल
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular