Friday, July 5, 2024
HomeFestivalsGanesh Chaturthi 2022: इस बार घर में ही बनाएं गणेश जी की...

Ganesh Chaturthi 2022: चतुर्थी मनाई के त्योहार हर साल बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार ये त्योहार 31 अगस्त को है। ये त्योहार पूरे दस दिन तक चलता है। इन दस दिनों में लोग अपने घरों के अंदर गणपति जी की प्रतिमा को स्थापित कर उनकी पूजा करते हैं। भगवान की प्रतिमा का दसवें दिन विसर्जन किया जाता है। इसलिए मिट्टी की प्रतिमा को स्थापित किया जाता है। तो आइए जानते हैं कैसे आप घर में ही मिट्टी की प्रतिमा बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं गणेश जी की मिट्टी की मूर्ति

घर में मूर्ति बनाने के लिए किसी साफ जगह से मिट्टी ले आएं। इस मिट्टी को अब अच्छे से साफ कर लें। गिट्टी, कंकड़, पत्थर वगैरह निकालकर मिट्टी को कपडे से अच्छे से छान लें। ऐसा करने से मिट्टी बेहद महीन और मुलायम हो जाएगी। मूर्ति बनाने के लिए मुलायम और पीली मिट्टी का ही उपयोग करें। अब इस मिट्टी में गाय के गोबर मिला दें। ऐसा करने से मूर्ति आसानी से बनेगी और शुद्द होगी। इसके साथ में देसी घी और शहद भी मिला लें।

मिट्टी के गोले बना लें

इस मिट्टी को पानी डालकर आटे की तरह गूंथें। मिट्टी को थोड़ा नर्म रहने दें। जिससे कि दरार के निशान ना बनें। अब गणेश प्रतिमा को बनाना शुरू कर लें। मूर्ति बनाने के लिए तैयार मिट्टी के कई गोले बना लें। एक गोले से भगवान का आसन तैयार करें। फिर दो गोलों को अंडाकार आकृति देकर एक पर एक लगांए। इससे भगवान गणेश के पैर बनकर तैयार हो जाएंगे। इन पैरों पर एक पतली लकड़ी की मदद से उंगलियां बना लें।

मू्र्ति को अच्छे से सूखने दें

एक बड़ा गोला लेकर भगवान का पेट बनाएं। ऐसे ही पेट के ऊपर एक छोटे गोले को रख दें। जिससे चेहरा बना संके । अब एक लंबे से अंडाकार मिट्टी के आकार से सूंड़ बना लें। इसके बाद कान भी तैयार कर लें। इन सारे आकार को एक-एक करके जोड़ते जांए। ताकि ये टूटे ना। इस मू्र्ति को अच्छे से सूख जाने दें। फिर वाटर कलर की सहायता से इस मूर्ति को रंग दें। और बस आपके भगवान गणेश की मूर्ति तैयार है। ये मूर्ति पर्यावरण के लिए अच्छी और केमिकल रहित है।

ये भी पढ़ें: देश में 10,256 नए कोरोना के मामले, 68 लोगों की हुई मौत

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular